Hindi, asked by bavitagupta65, 3 months ago




3) अरुणिमा सिन्हा के किन-किन गुणों को आप अपनाना चाहेंगे?​

Answers

Answered by nd717502
0

Answer:

अरुणिमा सिन्हा का जन्म 20 जुलाई 1988 के दिन उत्तर प्रदेश के आंबेडकर नगर में हुआ था. उनके बचपन के बारे में ज्यादा जानकारी तो किसी के पास नहीं है, लेकिन यह कहा जाता है कि शुरुआत से ही वे खेल-कूद में बहुत रूचि रखती थीं. वोलीबाल उनका प्रिय खेल था और वे इस खेल में राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी भी रहीं.

इसके साथ ही वे भारतीय सुरक्षा बल सेवा में नौकरी भी करना चाहती थीं. इसी क्रम में वे 12 अप्रैल 2011 के दिन पद्मावती एक्सप्रेस ट्रेन में सवार होकर अपने शहर से दूर सीआईएसएफ की प्रवेश परीक्षा देने दिल्ली जा रही थीं.

वे अपने कोच में इत्मिनान से बैठी ही थीं कि तभी कुछ चोरों ने उनसे उनका बैग और सोने की चैन छीनने की कोशिश की. इस छीना-झपटी के बीच चोरों ने उन्हें ट्रेन के बाहर धकेल दिया. वे जब ट्रेन से नीचे गिरीं तो दूसरी तरफ से आ रही ट्रेन ने उनके पैर को कुचल दिया. इलाज के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया.

आगे डॉक्टरों को उनकी जान बचाने के लिए उनका पैर काटना पड़ा. वे लगभग चार महीनों तक एम्स अस्पताल में भर्ती रहीं.इस दौरान डॉक्टरों ने एक कृत्रिम पैर अरुणिमा के शरीर में जोड़ दिया. इसके साथ ही उन्होंने अरुणिमा को आराम करने की सलाह दी. असल में डॉक्टरों को अब यह उम्मीद नहीं थी कि अरुणिमा आगे कभी सामान्य लोगों की तरह चल-फिर पाएंगीं.

वहीं अरुणिमा को कुछ और ही मंजूर था. इसी समय के आस पास भारतीय क्रिकेट स्टार युवराज सिंह कैंसर को हरा कर वापस लौटे थे. अरुणिमा को उनकी कहानी ने बहुत प्रभावित किया. इसी के बाद उन्होंने निर्णय लिया कि वे लोगों की नज़र में लाचार बनने की जगह कुछ हासिल करके अपना नाम स्थापित करेंगी.

Similar questions