Hindi, asked by ahmedpumpwala4345, 11 months ago

3 minute speech on "yuva varg aur anushasan ki samasya" in hindi.. plzzz answer fast

Answers

Answered by kranti2004
0
yaar please make yourself it will be helpful if you cannot ask again .
Answered by meher202004
0

छात्र की एक नियमित समय सीमा होना चाहिए। उसे अपने अध्ययन के प्रति ईमानदार होना चाहिए। उसे कड़ी मेहनत करनी चाहिए। उसे अन्य विभिन्न गतिविधियों के लिये हमेशा तैयार और सक्रिय रहना चाहिए। उसे कठिन परिस्थितियों का सामना करना सीखना चाहिए और उन परिस्थितियों में कैसे जीतना यह भी आना चाहिए।

एक छात्र, देश का भविष्य होता है। छात्र वह है, जिसको आगे जाकर देश की जिम्मेदारी लेनी है। उसे हमेशा स्वस्थ और योग्य होना चाहिए। छात्रों के लिए पढ़ाई और ईमानदारी के साथ शारीरिक शिक्षा भी महत्वपूर्ण होती है। एक छात्र का हमेशा अच्छा स्वास्थ्य होना चाहिए जिससे की वह अपने नित दिन के कार्य और शिक्षा को अच्छे से पूर्ण कर सके। इसके लिए उसको सुबह जल्दी उठना चाहिए और उसको दैनिक रूप से व्यायाम करना चाहिए। उन्हें अपनी पसंद का खेल प्रतिदिन खेलना चाहिए। यह कहा जाता है कि एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का विकास होता है, इस तरह उनका मस्तिष्क मजबूत और तेज होगा, जब वह शारीरिक रूप से मजबूत और स्वस्थ होगें।

एक छात्र का सबसे बड़ा काम पढाई करना होता है। छात्र को अपनी पढ़ाई के लिए बहुत समर्पित और ईमानदार होना चाहिए। उसको अपनी समय सीमा बनानी चाहिए। उन्हें समय के महत्व का ज्ञान होना चाहिए। उसे नियमित रूप से अपना गृहकार्य करना चाहिए और उनमें नई चीजें सीखने की तीव्र इच्छा रखनी चाहिए। उसे अपने शिक्षकों और बुजुर्गों का आदर करना चाहिए। उसको अपने दोस्तों के लिए सहयोगी बनाना चाहिए​ ।

Similar questions