Hindi, asked by krishnanarayan238, 4 days ago

4 पेजेस कितने पैलेस बना सकते हैं​

Answers

Answered by Sagar9040
6

{\huge{\underline{\bf{\pink{❥✰➵उत्तर:-✰}}}}}

बकिंघम पैलेस(अंग्रेज़ी: Buckingham Palace, ब्रिटिश उच्चारण:बखिंग्हॅम् प़ॅलॆस्) ब्रिटिश राजशाही का लंदन स्थित आधिकारिक निवास है।[1] वेस्टमिंस्टर शहर में स्थित यह राजमहल राजकीय आयोजनों और शाही आतिथ्य का केंद्र है। यह ब्रिटेन वासियों के लिये राष्ट्रीय हर्षोन्माद और संकट के समय चर्चा का विषय रहा है।

  • मूलतः बकिंघम हाउस के रूप में जाना जाने वाला, यह भवन जो आज के महल का महत्वपूर्ण हिस्सा है, 1703 में बकिंघम के ड्यूक के लिये एक ऐसी जगह पर बनाया गया एक विशाल टाउन हाउस था, जो कम से कम 150 सालों तक निजी स्वामित्व के अधीन रहा था। बाद में 1761[2] में इसे जॉर्ज III महारानी चार्लोट के लिये एक निजी आवास के रूप में अधिगृहित कर लिया गया था और “द क्वींस हाउस” के नाम से जाना जाता है। 19वीं सदी के दौरान मुख्य रूप से वास्तुकारों जॉन नैश और एडवर्ड ब्लोर द्वारा एक केंद्रीय प्रांगण की आस-पास तीन बालकनियाँ बनाकर इसका विस्तार किया गया। आखिरकार 1837 में महारानी विक्टोरिया के शासन में बकिंघम पैलेस ब्रिटिश राजशाही का आधिकारिक शाही महल बन गया। आखिरी बड़ा संरचनात्मक बदलाव 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में किया गया जिसमें पूरब का सामने का हिस्सा शामिल है, जहाँ वह सुप्रसिद्ध बालकनी मौजूद है, जहाँ से शाही परिवार पारंपरिक तौर पर बाहर मौजूद भीड़ को संबोधित करता है। हालांकि, महल का छोटे गिरजाघर को द्वितीय विश्व युद्ध में एक जर्मन बम द्वारा नष्ट कर दिया गया था; इस जगह पर क्वींस गैलरी बनायी गयी और 1962 में इसे शाही संग्रह की कलाकृतियों की प्रदर्शनी के लिये सार्वजनिक तौर पर खोल दिया गया।
  • 19वीं के आंतरिक सज्जा के मूल डिजाइन, जिनमें से कई आज भी मौजूद हैं, इनमें सर चार्ल्स लांग की सलाह पर चमकीले स्काग्लियोला और नीले एवं गुलाबी लैपिस का व्यापक उपयोग शामिल है। किंग एडवर्ड VII ने एक बेल एपक क्रीम और सुनहरे रंग के मेल से आंशिक रूप से इनकी पुन: सज्जा करवाई. कई छोटे-छोटे स्वागत कक्षों की सजावट चीनी रीजेंसी शैली में ब्राइटन के रॉयल पैविलियन और कार्लटन हाउस से लाये गये फ़र्नीचरों और फ़िटिंग्स से करवायी गयी। बकिंघम पैलेस का गार्डन लंदन का सबसे बड़ा निजी गार्डन है।

राजकीय कक्ष, जिन्हें आधिकारिक और राजकीय मनोरंजन के लिए इस्तेमाल किया जाता था, महल की गर्मियों की प्रदर्शनी के एक हिस्से के रूप में हर साल ज्यादातर अगस्त और सितम्बर में सार्वजनिक तौर पर खोला जाता है।

Similar questions