Hindi, asked by mohitamuthya22, 2 months ago

5. किसी एक चित्र को आधार बनाकर 200 से 250शब्दों में एक सकारात्मक कहानी लिखें।​

Answers

Answered by Kritikatamrakar
1

Answer:

इस इकाई का उद्देश्य कहानी सुनाने के लिए अंग्रेज़ी का उपयोग करने के आपके कौशल को विकसित करना है।

इस इकाई का उद्देश्य कहानी सुनाने के लिए अंग्रेज़ी का उपयोग करने के आपके कौशल को विकसित करना है।कहानी सुनाना एक शक्तिशाली शिक्षण विधि हो सकती है क्योंकि एक शिक्षक के रूप में आप अपने विद्यार्थियों के साथ सीधे बातचीत करते हैं। कहानियों और कहानियां सुनाने के लिए केवल एक ही संसाधन की आवश्यकता होती है – आप।

इस इकाई का उद्देश्य कहानी सुनाने के लिए अंग्रेज़ी का उपयोग करने के आपके कौशल को विकसित करना है।कहानी सुनाना एक शक्तिशाली शिक्षण विधि हो सकती है क्योंकि एक शिक्षक के रूप में आप अपने विद्यार्थियों के साथ सीधे बातचीत करते हैं। कहानियों और कहानियां सुनाने के लिए केवल एक ही संसाधन की आवश्यकता होती है – आप।कहानी सुनाकर आप खुले सवाल कर सकते हैं, जैसे ‘आपके अनुसार आगे क्या हुआ होगा?’ और ‘आपको क्यों लगता है कि वह ऐसा करता है?’, जिनसे विद्यार्थियों को सोचने, याद करने, प्रतिबिंबित करने, कल्पना करने और प्रतिक्रिया देने का प्रोत्साहन मिलता है। ये सभी उनके भाषा–संबंधी कौशल का विकास करते हैं। अनुभवी शिक्षक यह जानते हैं कि विद्यार्थी जब भाषा को किसी कहानी में सुनते हैं, तो उन्हें यह बहुत अच्छी तरह याद रहती है और वे इसका उपयोग करने की कोशिश भी करते हैं।

इस इकाई का उद्देश्य कहानी सुनाने के लिए अंग्रेज़ी का उपयोग करने के आपके कौशल को विकसित करना है।कहानी सुनाना एक शक्तिशाली शिक्षण विधि हो सकती है क्योंकि एक शिक्षक के रूप में आप अपने विद्यार्थियों के साथ सीधे बातचीत करते हैं। कहानियों और कहानियां सुनाने के लिए केवल एक ही संसाधन की आवश्यकता होती है – आप।कहानी सुनाकर आप खुले सवाल कर सकते हैं, जैसे ‘आपके अनुसार आगे क्या हुआ होगा?’ और ‘आपको क्यों लगता है कि वह ऐसा करता है?’, जिनसे विद्यार्थियों को सोचने, याद करने, प्रतिबिंबित करने, कल्पना करने और प्रतिक्रिया देने का प्रोत्साहन मिलता है। ये सभी उनके भाषा–संबंधी कौशल का विकास करते हैं। अनुभवी शिक्षक यह जानते हैं कि विद्यार्थी जब भाषा को किसी कहानी में सुनते हैं, तो उन्हें यह बहुत अच्छी तरह याद रहती है और वे इसका उपयोग करने की कोशिश भी करते हैं।कक्षा में नियमित रूप से कहानियाँ कहना और पढ़कर सुनाना एक अच्छा अभ्यास है क्योंकि इससे सीखने का अवसर भी मिलता है और यह मज़ेदार अनुभव भी होता है। हम भाग्यशाली हैं कि भारत में लोककथाओं और परंपराओं के माध्यम से हमारे पास बहुत सारी कहानियाँ उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग शिक्षक भाषा के शिक्षण को आगे बढाने के लिए कर सकते हैं। जब आप कक्षा में कहानियाँ सुनाते हैं, तो यह साधारण होंगी और इसमें अंग्रेज़ी और स्थानीय भाषाओं का मिश्रण भी होगा खासतौर पर विद्यालय के शुरूआती वर्षों में।

इस इकाई का उद्देश्य कहानी सुनाने के लिए अंग्रेज़ी का उपयोग करने के आपके कौशल को विकसित करना है।कहानी सुनाना एक शक्तिशाली शिक्षण विधि हो सकती है क्योंकि एक शिक्षक के रूप में आप अपने विद्यार्थियों के साथ सीधे बातचीत करते हैं। कहानियों और कहानियां सुनाने के लिए केवल एक ही संसाधन की आवश्यकता होती है – आप।कहानी सुनाकर आप खुले सवाल कर सकते हैं, जैसे ‘आपके अनुसार आगे क्या हुआ होगा?’ और ‘आपको क्यों लगता है कि वह ऐसा करता है?’, जिनसे विद्यार्थियों को सोचने, याद करने, प्रतिबिंबित करने, कल्पना करने और प्रतिक्रिया देने का प्रोत्साहन मिलता है। ये सभी उनके भाषा–संबंधी कौशल का विकास करते हैं। अनुभवी शिक्षक यह जानते हैं कि विद्यार्थी जब भाषा को किसी कहानी में सुनते हैं, तो उन्हें यह बहुत अच्छी तरह याद रहती है और वे इसका उपयोग करने की कोशिश भी करते हैं।कक्षा में नियमित रूप से कहानियाँ कहना और पढ़कर सुनाना एक अच्छा अभ्यास है क्योंकि इससे सीखने का अवसर भी मिलता है और यह मज़ेदार अनुभव भी होता है। हम भाग्यशाली हैं कि भारत में लोककथाओं और परंपराओं के माध्यम से हमारे पास बहुत सारी कहानियाँ उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग शिक्षक भाषा के शिक्षण को आगे बढाने के लिए कर सकते हैं। जब आप कक्षा में कहानियाँ सुनाते हैं, तो यह साधारण होंगी और इसमें अंग्रेज़ी और स्थानीय भाषाओं का मिश्रण भी होगा खासतौर पर विद्यालय के शुरूआती वर्षों में।

Similar questions