Hindi, asked by pring9uptaAayushikh, 1 year ago

56 line on parishram

Answers

Answered by perfectbrainly
1
कड़ी मेहनत सफलता की कुंजी है। कुछ भी नहीं है कड़ी मेहनत के बिना प्राप्त किया जा सकता है। काम, काम, कभी काम है, एक महान रामबाण है। एडीसन इक्कीस घंटे एक दिन के लिए काम किया। वह अपने तकिए के रूप में उनकी पुस्तकों के साथ प्रयोगशाला टेबल पर केवल के लिए दो या तीन घंटे सोया।
हमारे प्रिय प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित। नेहरू, सत्रह घंटे एक दिन और सात दिन एक सप्ताह के लिए काम किया। वहाँ अपने कैलेंडर में कोई छुट्टियों थे। महात्मा गांधी को दिन और रात निरंतर काम किया है और अपने देश के लिए स्वतंत्रता जीता। कड़ी मेहनत कीमत है कि हम सफलता और जीवन के सारे उपहार के लिए भुगतान करते हैं।
यह अच्छी तरह से कर दिया गया कहा गया है,
"महान आदमी से ऊंचाइयों पर पहुँच और रखा है,
अचानक विमान से प्राप्त नहीं थे,
वे जबकि उनके साथी सोए थे,
रात में ऊपर की तरफ परिश्रम कर रहे थे। "
निरंतर सतर्कता और काम करने के लिए तैयारियों की कीमत हम जीवन में सफलता के लिए भुगतान करने की जरूरत है। काम एक विशेषाधिकार है और एक खुशी है; आलस्य एक लक्जरी है कि कोई भी बर्दाश्त कर सकता है। आदमी काम और जीवन में समृद्ध करने के लिए पैदा होता है। उन्होंने कहा कि इस्पात की तरह उपयोग में चमकता है और बाकी हिस्सों में rusts। कर्म ही धर्म है। यह आदमी exalts अगर यह ईमानदारी से किया जाता है। जो लोग टोल कर रहे हैं, अभी या बाद में, भाग्य और सफलता के साथ पुरस्कृत किया। कार्रवाई का एक आदमी के रहने वाले वर्तमान में कार्य करता है। उसके लिए कोई कल नहीं था। वह अपने समय का सबसे अच्छा बनाता है।
जीवन संघर्ष से भरा है। लाइफ कार्रवाई की है। गतिविधि प्रकृति का नियम है। आलस्य का जीवन शर्म और अपमान के एक जीवन है। निष्क्रिय पुरुषों समाज पर घुसपैठियों हैं। हम मस्तिष्क और अंग है, जो ठीक से प्रयोग करने के लिए होती हैं के साथ संपन्न होते हैं। जीवन में विफलता बहुत अक्सर आलस्य के कारण है। उद्योग सफलता की कुंजी है। उद्योग बनाता है और आलस्य मंगल ग्रह एक राष्ट्र।
महानता केवल महान श्रम के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। क्या एक आदमी ने अपने माथे के पसीने से कमाता है उसे क्या वह भाग्य के एक झटके से हो जाता है की तुलना में संतुष्टि का एक बड़ा डिग्री देता है। मनुष्य जीवन में बहुत सी बातें है चाहता है। की, उन्हें कुछ भाग्य से उस पर दिया जा सकता है, लेकिन दूसरों को वह काम करते हैं और परिश्रम करना होगा करने के लिए; के लिए वह उन्हें मात्र इच्छा के लिए नहीं हो सकता।
इन बाद कठिन परिश्रम द्वारा अधिग्रहीत बातें उन वह दुर्घटना से हो जाता है की तुलना में ज्यादा मीठा कर रहे हैं। जब एक आदमी परिश्रम के सहारे कमाता है; वह एक सुखद अनुभूति होती है जो एक जीत हासिल होने की खुशी के बराबर है आनंद मिलता है। इस सुखद अनुभूति की, आदमी है जो अपने मुँह में चाँदी के चम्मच के साथ पैदा किया गया है कुछ भी नहीं जानता है। एक स्वयं बनाया आदमी आदमी है जो अपने जन्म की दुर्घटना के लिए अपना भाग्य बकाया है, की तुलना में निश्चित रूप से खुश और अधिक सम्मानित है।
एक आदमी को नियमित रूप से उसकी शारीरिक और मानसिक अंगों अभ्यास करते हैं, तो वह ध्वनि स्वास्थ्य जो केवल धन एक आदमी का दावा नहीं कर सकती है आनंद मिलता है। उन्होंने यह भी एक नैतिक चरित्र है जो किसी भी प्रलोभन को उपज के लिए भी मजबूत है बनाता है।
अपने जीवन काल के दौरान इस तरह के एक आदमी को अपने शरीर और मन की गतिविधियों के लिए सभी ने प्रशंसा की है, और उनकी मृत्यु के बाद, वह कर्मों वह था में पुरुषों के मन में रहती है। पृथ्वी पर कोई भी असली काम बिना भावी पीढ़ी के लिए एक नाम छोड़ देता है।
निश्चित रूप से एक एक जीवन है कि दूसरों को प्रेरित करती है और आदमी प्रोत्साहन देता है जीना चाहिए। कार्रवाई और लोहे का एक आदमी उसे पहले सब कुछ किया जाता होगा और बजाय परिस्थितियों के द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है, वह खुद को उन पर नियंत्रण होगा।
यह क्या बात अगर एक आदमी नब्बे साल के लिए रहता है, और यह आलस्य और व्यर्थ के अवसरों के सभी एक कहानी है? यीशु मसीह, जब वह मुश्किल से तीस, स्वामी विवेकानंद की मृत्यु हो गई थी इससे पहले कि वह चालीस, पचास नेपोलियन हो रह नहीं किया था मृत्यु हो गई, लेनिन की मृत्यु हो गई इससे पहले कि वह साठ था। और फिर भी वे मानव इतिहास है कि कोई बुजुर्ग दावा कर सकते हैं पर उनकी प्रभावित किया है।
नहीं गरीबी लेकिन आलस्य एक महान अभिशाप है। हम समय बर्बाद करते हैं, तो हमें समय बर्बाद होगा। एक जीवन काम के साथ crammed एक जीवन की सफलता की खुशी के साथ बुदबुदाती है। दुनिया के महान पुरुषों कॉटेज में पैदा हुए थे, लेकिन वे महलों में निधन हो गया।
अमेरिका की प्रसिद्ध राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के जंगल में एक लॉग केबिन में पैदा हुआ था। उन्होंने कहा कि एक दीपक खरीद और चूल्हा में आग के प्रकाश के साथ उधार किताबें नहीं पढ़ सकता है। और फिर भी कड़ी मेहनत के सहारे, वह अपने समय का सबसे बड़ा आदमी बनना गुलाब। स्टालिन, रूस के दिवंगत प्रधानमंत्री, एक मात्र मोची का बेटा था।
योग करने के लिए, हार्ड ईमानदार और निस्वार्थ कार्य में महानता और सफलता झूठ बोलते हैं।
Similar questions