Hindi, asked by sravani2061, 8 months ago

7. एक अच्छे राजा में क्या-क्या गुण आवश्यक हैं।​

Answers

Answered by satyamsatyamdubey900
19

Explanation:

I hope this answer is helpful for you

Attachments:
Answered by priyadarshinibhowal2
0

एक अच्छे राजा में आवश्यक गुण:

  • पूरे इतिहास में, संस्कृतियों ने अक्सर राजा को ब्रह्मांड के केंद्र में रखा है। उससे सारा अस्तित्व विकीर्ण हो गया। यदि आप देखें कि प्राचीन सभ्यताओं ने अपने नगरों को कैसे बसाया था, तो हम अक्सर देखते हैं कि राजा या नेता का निवास स्थान केंद्र में होता था।
  • अपने क्षेत्र के भौगोलिक केंद्र के रूप में सेवा करने के अलावा, प्राचीन राजा ने इसके आध्यात्मिक केंद्र का भी प्रतिनिधित्व किया। वह स्वर्ग और पृथ्वी के बीच मध्यस्थ था। अपनी दैवीय शक्तियों के माध्यम से, राजा ने विपरीत शक्तियों को समेट कर ब्रह्मांड को व्यवस्थित किया। दुष्ट राक्षसी प्राणियों से जूझ रहे राजाओं और अराजकता में व्यवस्था स्थापित करने के बारे में मिथकों की भरमार है।
  • राजा अन्य मूलरूपों का कार्यकारी है, और इस तरह, निर्णय लेने का आरोप लगाया जाता है। उसकी निर्णायक होने की क्षमता दो बातों में निहित है। सबसे पहले, वह कौन है और वह किस लिए खड़ा है, राजा के मूल मूल्य दृढ़ और अपरिवर्तनीय सिद्धांतों पर केंद्रित हैं। इसलिए जब कोई संकट आता है, तो वह डगमगाता नहीं है क्योंकि उसने पहले ही तय कर लिया है कि उसे क्या करना है।
  • जबकि एक व्यक्ति किसी देश का नेता नहीं हो सकता है, उसके पास निश्चित रूप से अपने स्वयं के क्षेत्र हैं जिनकी रक्षा के लिए वह जिम्मेदार है, चाहे वह सुरक्षा शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक या आध्यात्मिक हो। यदि आप शादीशुदा हैं और आपके बच्चे हैं, तो आपका घर एक क्षेत्र है, एक ऐसा स्थान जहाँ आप नकारात्मक प्रभावों से शरण लेना चाहते हैं। जिस विभाग के लिए आप काम पर ज़िम्मेदार हैं, वह एक और क्षेत्र है जहाँ आप अपने कर्मचारियों को लड़ाई-झगड़े, सामान्यता और छंटनी से बचाने के लिए काम करते हैं। और आपका अपना मानस और व्यक्तिगत सीमाएँ संप्रभुताएँ हैं जिनकी आपको उत्साह के साथ रक्षा और रक्षा करनी चाहिए।
  • पूरे इतिहास में, राजा कानून निर्माता रहे हैं। इन राजाओं/विधायकों में सबसे पहला और शायद सबसे प्रसिद्ध प्राचीन बेबीलोन का राजा हम्मूराबी था। उनका कोड इतिहास के पहले लिखित कानूनों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है। इन कानूनों ने व्यापार, धर्म और सैन्य सेवा सहित प्राचीन मेसोपोटामिया के लोगों के लिए जीवन के सभी क्षेत्रों को छुआ।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/23538416

#SPJ3

Similar questions