Biology, asked by nasrin29, 2 months ago

7. समुद्र में स्नान करने पर कमजोरी क्यों महसूस होती है​

Answers

Answered by farhaanaarif84
0

Answer:

समंदर में तैरने से बढ़ जाता है स्किन इंफेक्शन का खतरा

समुद्र के पानी में तैरना, खेलना और मस्ती करना भले ही रिफ्रेशिंग एक्सपीरियंस हो लेकिन एक नई रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि समुद्र के पानी में तैरने और नहाने से स्किन, माइक्रोबायोम में बदल जाती है, जिससे कान और त्वचा पर इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

हेल्थ डेस्क। कई बार लोग हमेशा थकान और सुस्ती महसूस करते हैं। इसकी मुख्य वजह शारीरिक कमजोरी होती है। अगर थकान और सुस्ती हमेशा महसूस हो तो इस पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए। अक्सर लोग इस पर ध्यान नहीं देते और सोचते हैं कि अपने आप यह समस्या दूर हो जाएगी। कई बार हम बाहर से तो स्वस्थ दिखते हैं, पर हो सकता है अंदर ही अंदर कोई बीमारी पनप हो रही हो। इसलिए थकान और सुस्ती की समस्या लंबे समय तक बनी रहे तो डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए। शरीर में खून की कमी, विटामिन बी-12 की कमी और अच्छी नींद नहीं ले पाने की वजह से भी लोग थके-थके लगते हैं। इस समस्या में कुछ घरेलू उपाय भी खासे मददगार होते हैं।

Answered by payalchatterje
0

Answer:

समुद्र में स्नान करने पर कमजोरी महसूस होती है कारण:

समुद्र तट के बाद यह सारी थकान सूरज पैदा कर रहा है

यह सारी धूप आपके शरीर के तापमान को बढ़ाती है, और चूंकि आपका शरीर ठंडा रहने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, आप पसीने के माध्यम से तरल पदार्थ और लवण खो रहे हैं। जो आपको निर्जलित छोड़ देता है - जिसका एक प्राथमिक लक्षण थकान है। अधिक स्पष्ट तथ्य के साथ कि सूर्य त्वचा कैंसर का कारण बनता है (तनाव करने का कोई सुरक्षित तरीका नहीं है, याद रखें), यह एक और कारण है कि यह अनुशंसा की जाती है कि आप सीधे सूर्य के प्रकाश की मात्रा को कम करने के लिए टोपी पहनें या छतरी का उपयोग करें। आप समुद्र तट पर रहते हुए।सूरज आपको थका देने वाला एक और संभावित कारण यह है कि धूप में रहने से मेलाटोनिन का उत्पादन कम हो जाता है, एक हार्मोन जो आपके दैनिक नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करने में मदद करता है (हालाँकि वैज्ञानिक अभी तक निश्चित नहीं हैं कि क्यों)। समुद्र तट छोड़ने के बाद, हालांकि, मेलाटोनिन का उत्पादन एक बार फिर बढ़ जाता है, जिससे एक अच्छी, लंबी झपकी लेने की प्रबल इच्छा होती है।यह सब कहना है कि यह सूरज है जो आपको ऐसा महसूस करा रहा है कि आपने अभी-अभी एवरेस्ट फतह किया है, न कि समुद्र तट पर। ऐसा ही होता है कि समुद्र तट पर आप जो कुछ भी करते हैं - खासकर यदि आप बहुत अधिक सर्वनाश बुद्धिशीलता कर रहे हैं - इसमें रासायनिक रूप से थकाऊ यूवी किरणों की भारी खुराक शामिल है।

यह हिन्दी भाषा का प्रश्न है।

हिंदी भाषा के दो और प्रश्न:

1) https://brainly.in/question/4930531

2) https://brainly.in/question/12707257

Similar questions