Hindi, asked by kt314521, 1 month ago

705. बादलों को झब्बर-झब्बर बालों वाले क्यों कहा गया है?​

Answers

Answered by idrisishagufta071
1

Answer:

बादलों को छप्पर जब्बर वालों क्यों कहा गया है?

Explanation:

बादलों को छप्पर छप्पर वाले इसलिए कहा गया है क्योंकि वह आसमान में घूमते झूमते मस्ती में करते बहुत मजे से रहते वह मोटे होते और उनको देखने में अच्छा लगता है इसलिए कहा गया

Answered by roopa2000
0

Answer:

झब्बर-झब्बर बालों इसलिए कहा है क्योंकी जब बदल आते है तो वह मस्ती में झूमते मचते हुए आते है और मस्ती से भरे रहते है।

उत्साह कविता सूर्यकांत त्रिपाठी निराला ने लिखी है, और यह बहुत सुन्दर रचना है जिसमे उन्होंने बादलों को कई तरीके से सम्बोधित किया है उनका कहना है की बादलों में ढेर सारा उत्साह भरा है और उन्होनें इसका वर्णन बहुत सुन्दर तरीके से किया हैं।

Explanation:

उत्साह कविता:

कविता का शीर्षक, "उत्साह" इसलिए चुना गया क्योंकि लेखक ने इसका इस्तेमाल बादलों को बुलाने और उन्हें क्रांति और चेतना के प्रतीक में बदलने के लिए किया था।

चूंकि बादल गरजने पर लोग अपनी नींद से जागते हैं, "उत्साह" कविता के कवि ने आबादी में उत्साह फैलाने के प्रयास में बादलों को संबोधित किया। पृथ्वी की सभी प्रजातियों को बादलों से ताजा जीवन प्राप्त होता है, और वे हमारे अपने सुप्त साहस को भी जगाते हैं। वह बादलों की आवाज़ का उपयोग करके जनता को जगाने और प्रेरित कर उत्साहित करता है।

क्योंकि बारिश के कारण सूखी हुई भूमि एक बार फिर जाग उठेगी, ऐसा माना जाता है कि बादलों के साथ पुनर्जन्म होता है। अपने पानी से, बादल जमीन को पुनर्जीवित करते हैं।

कवि इसमें बादलों की ओर संकेत करता है। कवि की बदौलत आविष्कार और परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करने के लिए बादल आए हैं। किसी भी बदलाव के लिए नए नजरिए की जरूरत होती है। दमनकारी गर्म परिवेश में बादल परिवर्तन, वर्षा और गड़गड़ाहट की क्रांति में बदल जाते हैं, जो दमनकारी गर्म जीवों को राहत देते हैं और मौसम को सुखद बनाते हैं। इसलिए कवि बादलों का आह्वान करता है.

अधिक जानिए

https://brainly.in/question/25766638

https://brainly.in/question/5067492

#SPJ2

Similar questions