History, asked by vivekchandra84, 8 months ago

83. हड़प्पा संस्कृति आधारित थी
(A) व्यापार पर
(B) कृषि पर
(C) पशु पालन पर
(D) शिकार पर/
84. हल से जुते खेत के साक्ष्य कहाँ मिले हैं।
(A) कालीबंगा
(B) रंगपुर
(C) लोथल
(D) रोपड़
85. हड़प्पा संस्कृति की सबसे प्रमुख विशेषता थी
JA,नगर योजना (B) व्यापार
(C) कला
(D) पशुपालन
86. किस सिन्धु स्थल में महिला और पुरुष को एक साथ दफनाया गया
(Aलोथल
Kc रोपड़
(B) सुतकोतडा
(D) बनवाली​

Answers

Answered by swarnkarshivansh540
6

Answer:

a h jiihih Giglio Tony Tony Ruby

Answered by crkavya123
0

Answer:

83. हड़प्पा संस्कृति आधारित थी

सही उत्तर..

(B) कृषि पर

84. हल से जुते खेत के साक्ष्य कहाँ मिले हैं।

सही उत्तर..

(अ) कालीबंगा

85. हड़प्पा संस्कृति की सबसे प्रमुख विशेषता थी

सही उत्तर..

(अ) नगर योजना

86. किस सिन्धु स्थल में महिला और पुरुष को एक साथ दफनाया गया

सही उत्तर..

रोपड़

Explanation:

सिंधु घाटी सभ्यता (IVC), जिसे सिंधु सभ्यता के रूप में भी जाना जाता है, दक्षिण एशिया के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में कांस्य युग की सभ्यता थी, जो 3300 ईसा पूर्व से 1300 ईसा पूर्व तक चली थी, और इसके परिपक्व रूप में 2600 ईसा पूर्व से 1900 ईसा पूर्व तक थी। प्राचीन मिस्र और मेसोपोटामिया के साथ, यह निकट पूर्व और दक्षिण एशिया की तीन प्रारंभिक सभ्यताओं में से एक थी, और तीनों में से सबसे व्यापक थी। इसकी साइटों ने पूर्वोत्तर अफगानिस्तान और पाकिस्तान के अधिकांश हिस्से से लेकर पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी भारत तक फैला हुआ है। सभ्यता सिंधु नदी के जलोढ़ मैदान में विकसित हुई, जो पाकिस्तान की लंबाई से होकर बहती है, और एक प्रणाली के साथ बारहमासी मानसून से पोषित नदियाँ जो कभी उत्तर-पश्चिम भारत और पूर्वी पाकिस्तान में एक मौसमी नदी घग्गर-हकरा के आसपास के क्षेत्र में बहती थीं।

प्राचीन सिंधु के शहर अपने शहरी नियोजन, पके हुए ईंट के घरों, विस्तृत जल निकासी व्यवस्था, जल आपूर्ति प्रणाली, बड़े गैर-आवासीय भवनों के समूहों और हस्तशिल्प और धातु विज्ञान की तकनीकों के लिए जाने जाते थे। 30,000 और 60,000 व्यक्तियों के बीच में वृद्धि हुई, और सभ्यता में अपने पुष्पक्रम के दौरान एक से पांच मिलियन व्यक्तियों के बीच हो सकता है।तीसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व के दौरान इस क्षेत्र का धीरे-धीरे सूखना इसके शहरीकरण के लिए प्रारंभिक प्रोत्साहन हो सकता है। अंततः इसने पानी की आपूर्ति को इतना कम कर दिया कि सभ्यता का अंत हो गया और इसकी आबादी पूर्व में फैल गई। [डी]

सिंधु सभ्यता को हड़प्पा सभ्यता के रूप में भी जाना जाता है, इसकी प्रकार की साइट हड़प्पा के बाद, 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में पहली बार ब्रिटिश भारत के पंजाब प्रांत में खुदाई की गई थी और अब पंजाब, पाकिस्तान है।हड़प्पा की खोज और उसके तुरंत बाद मोहनजोदड़ो उस काम की परिणति थी जो 1861 में ब्रिटिश राज में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की स्थापना के बाद शुरू हुआ था। एक ही क्षेत्र में प्रारंभिक हड़प्पा और स्वर्गीय हड़प्पा नामक पहले और बाद की संस्कृतियां थीं। प्रारंभिक हड़प्पा संस्कृतियां नवपाषाण संस्कृतियों से आबाद थीं, जिनमें से सबसे प्राचीन और सबसे प्रसिद्ध मेहरगढ़, बलूचिस्तान, पाकिस्तान में है। हड़प्पा सभ्यता को पहले की संस्कृतियों से अलग करने के लिए इसे कभी-कभी परिपक्व हड़प्पा कहा जाता है।

अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करें

brainly.in/question/1940656

brainly.in/question/24265236

#SPJ2

Similar questions