History, asked by jayarathour33, 9 months ago

9. 'कुशल परिवहन व्यवस्था शहरी विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होती है।' उक्त कथन की मेसोपोटामिया के संदर्भ में पुष्टि
कीजिये।
'Efficient transport is important for urban development'. Corroborate the statement in the context of
Mesopotamia.​

Answers

Answered by shivamk3844
6

Explanation:

hey mate here's your answer

Answered by dackpower
2

Answer:

मेसोपोटामिया टाइग्रिस और यूफ्रेट्स नदियों के भीतर का क्षेत्र है जो अनातोलिया के दक्षिण और ईरानी पठार के पश्चिम में स्थित है। इसने सबसे पहले बड़े पैमाने पर सभ्यताओं की मेजबानी की, जिन्होंने संगठित सरकार, धर्म, युद्ध और साहित्य के शुरुआती रूपों पर विजय प्राप्त की। मेसोपोटामिया की सभ्यता 3100 ईसा पूर्व में सुमेरियन साम्राज्य की स्थापना से 539 ईसा पूर्व में बाबुल के पतन से लेकर आचमेन साम्राज्य तक फली-फूली।

मेसोपोटामिया के शहरों की शुरुआत खेती के गांवों के रूप में हुई थी। अधिशेष भोजन में खेती लाई गई और गाँव की आबादी बढ़ने लगी। जैसा कि प्रारंभिक मेसोपोटामिया के देवता सबसे महत्वपूर्ण प्राणी थे, पुजारी, जिन्होंने देवताओं के साथ मध्यस्थता की और अपनी इच्छा को विभाजित किया, वे गाँव के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति बन गए। धीरे-धीरे, पुजारियों ने एक शासी भूमिका निभाई।

पहला पहिया परिवहन के लिए उपयोग नहीं किया गया था पहिये का आविष्कार पहले कुम्हार के पहिये के रूप में किया गया था और माना जाता था कि इसका अस्तित्व लगभग 3500 ईसा पूर्व था।

हालांकि यह माना जाता है कि पहिए का प्राचीन मेसोपोटामिया में अस्तित्व में था, Ljubljana Marshes Wheel नाम के सबसे पुराने पहिये की खोज 2002 में स्लोवेनिया की राजधानी लजुब्जाना में की गई थी और यह 5,800 साल पुराना है।

पहिया का उपयोग धनी के लिए परिवहन के एक शानदार रूप के रूप में किया जाता था, लेकिन इसका उपयोग सिंचाई, मिट्टी के बर्तन बनाने और मिलिंग के लिए भी किया जाता था। रथ का आविष्कार और इतिहास में अन्य महत्वपूर्ण नवाचार पहिया के आविष्कार पर आधारित थे।

ये आविष्कार संकेत देते हैं कि कुशल परिवहन किसी भी सभ्यता की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे सकता है।

Similar questions