Hindi, asked by Hatim52, 11 months ago

A big essay on Jaisalmer in hindi

Answers

Answered by MdSaalikFaizan
2
जैसलमेरभारतके राजथानांतकाएकशहरहै।भारतके सुदूरपचमम थतधारके मथलम जैसलमेर कथापनाभारतीयइितहासके मयकालके ारंभम ११७८ई.के लगभगयदुवंशीभाटीके वंशजरावल-जैसलाराकगईथी।रावलजैसलके वंशजने यहाँ भारतके गणतंम परवतनहोने तकिबनावंशमको भंगिकएहए७७०वष सततशासनिकया,जोअपने आपम एकमहवपूण घटनाहै।जैसलमेररायने भारतके इितहासके कईकालकोदेखावसहाहै।सतनतकालके लगभग३००वष के इितहासम गुजरताहआयह रायमुगलसाायम भीलगभग३००वषं तकअपने अतवकोबनाएरखने म समरहा।भारतम अंेज़ीरायकथापनासे लेकरसमाितकभीइसरायने अपने वंशगौरववमहवकोयथावतरखा।भारत कवतंताके पचातयहभारतीयगणतंम िवलीनहोगया।भारतीयगणतंके िवलीनकरणके समयइसका भौगोलकेफल१६,०६२वग मीलके िवतृतभू-भागपरफैलाहआथा।रेिगतानकिवषमपरथितय म थतहोने के कारणयहाँ कजनसंयाबसवसदीके ारंभम मा७६,२५५थी।
Answered by khalidrja78
7
जैसलमेर का इतिहास अपने आप का आकर्षण है राजस्थान के अन्य सभी शहरों की तरह, जैसलमेर का भी अपना गौरवशाली अतीत है जिसमें उन्होंने दावा किया है। जैसलमेर का इतिहास राजपूताना के इतिहास से काफी अधिक है। इस शहर को एक राजा रावल जैसल, एक भट्टी राजपूत शासक द्वारा स्थापित करने के लिए कहा जाता है, लगभग 1156 ए डी। किंवदंतियों में वह एक स्थानीय माने जाने वाले इसाल नाम के इशारे पर किया था। राजा अपने किले के लिए नई साइट के रूप में ट्रायकुट पहाड़ी का चयन करते हैं। ऐसा इसलिए था क्योंकि उन्होंने सोचा था कि लुडेरवा (वर्तमान जैसलमेर से 16 किमी दूर) में उनका पिछला स्थान संभावित दुश्मन हमले के प्रति कमजोर था।

मध्ययुगीन काल में, जैसलमेर जनता के फोकस पर बने रहे क्योंकि इसकी जगह है यह दो मार्गों में से एक के रास्ते में आता है, जो फारस, मिस्र, अफ्रीका और पश्चिम से भारत से जुड़ा था। भट्टी राजपूत शासक अभी भी लाइन में थे वे शहर का एकमात्र अभिभावक थे और इसने उन गाड़ियों पर लगाए गए करों के माध्यम से पर्याप्त धन जुटाया, जिनमें से कोई कमी नहीं थी।
Similar questions