Physics, asked by kaimJatt, 11 months ago

A combination of wood and iron is just floating in water give reason to this question.....​

Answers

Answered by Anonymous
2
इसका जवाब आर्किमिडीज के सिद्धांत की समझ में है : एक ऊर्ध्वगामी बल जो एक तरल पदार्थ में डूबा हुआ शरीर पर लगाया जाता है, चाहे वह पूरी तरह या आंशिक रूप से जलमग्न हो, उस तरल पदार्थ के वजन के बराबर होता है जिसे शरीर ऊपर की दिशा में विस्थापित और कार्य करता है। विस्थापित द्रव के द्रव्यमान के केंद्र में।

तैरने के लिए, सुई को पानी के अपने वजन को विस्थापित करने की आवश्यकता होगी लेकिन, चूंकि सुई की मात्रा बहुत कम है, तो इसलिए पानी का वजन विस्थापित हो जाता है और इसलिए इसे समर्थन देने के लिए upthrust (या buoyant force) अपर्याप्त है।

दूसरी ओर, एक जहाज - जिसका वजन कई टन है - पानी की एक बड़ी मात्रा (और इसलिए वजन) को विस्थापित करता है। इसलिए जहाज पर काम करने वाला उछाल सेना बल जहाज के वजन से बहुत अधिक होता है, जिससे यह पानी पर तैरता है।

“ नाखून का घनत्व (लोहे का) पानी की तुलना में बहुत बड़ा है। इसलिए यह आसानी से डूब जाता है। जहाज द्वारा विस्थापित पानी का वजन उसके वजन के बराबर होता है, इसलिए वह तैरता है। लोहे के नाखून से विस्थापित पानी का वजन उसके वजन से कम होता है, इसलिए लोहे की कील डूब जाती है ”

लेकिन लोहे की सुई पानी में तैर सकती है:

“The density of nail (as of iron) is much larger than the water. So it sinks easily. The weight of the water displaced by the ship is equal to its weight, so it floats.Whereas the weight of the water displaced by the iron nail is less than its weight so the iron nail sinks”
Attachments:
Similar questions