Hindi, asked by nishacivil01, 7 months ago

a essay on nature in hindi​

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

प्रकृति वह प्राकृतिक वातावरण है जो हमें घेरता है, हमारी देखभाल करता है और हर पल हमारा पोषण करता है। यह हमें नुकसान से बचाने के लिए हमारे चारों ओर एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करता है। हम हवा, जमीन, पानी, आग और आकाश जैसी प्रकृति के बिना पृथ्वी पर जीवित नहीं रह सकते हैं!

mark me and follow me...

Answered by Anonymous
1

 \bold {\huge{\fbox{\color{red}{Hello}}}}

प्रकृति हमारे जीवन का एक घटक और पार्सल है। लेकिन जब हम उस आशीर्वाद का आनंद लेते हैं जो वह हमें देता है, तो हम इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं कि भविष्य में हम उसकी संपत्ति को लूट रहे हैं और इस तरह अपने बच्चों को उसकी बहुतायत और विविधता में प्यार प्रकृति के आनंद से वंचित कर रहे हैं। कवियों और कलाकारों के कामों में प्रकृति की सुंदरता की प्रशंसा की गई है। जब वर्ड्सवर्थ हवा में नृत्य करने वाले डैफोडील्स को परिभाषित करता है या जब विलियम टर्नर की आँखें एक तस्वीर पर प्रकाश डालती हैं, तो हमारे दिल एक अवर्णनीय भावना से भरे होते हैं।

प्रकृति के कई पहलू हैं। यह मौसम से मौसम, मिनट से मिनट में बदलता रहता है। यदि शुरुआत में, समुद्र एक हल्का नीला था, तो यह दोपहर के समय नारंगी-हरा रंग बन गया। दिन भर, दुनिया के रंग बदलते रहते हैं, जन्म के समय नरम गुलाबी से लेकर मध्य-सुबह तक और रात में हल्के नारंगी और गोधूलि के समय बैंगनी। हमारी भावनाएं प्रकृति में परिलक्षित होती हैं। जब सूरज चमकता है तो हम प्रसन्न और आशावादी महसूस करते हैं।

<marquee>♥mark as brainliest..✌♥</marquee>

Similar questions