Social Sciences, asked by ansarimdmohsin0, 6 months ago

A
is the marketing and financial value associated with a brands strength in a market
मार्केटिंग में ब्रांड स्ट्रैन्थ से जुड़े विपणन और वित्तीय मूल्य है।

Answers

Answered by bhupesh05raut
1

Answer:

Brand equity

Brand equity is the marketing and financial value associated with a brand's strength in a market. In addition to the actual proprietary brand assets, such as patents and trademarks, four major elements underlie brand equity: brand-name awareness, brand loyalty, perceived brand quality, and brand associations.

ब्रांड एक ऐसे नाम, डिज़ाईन अथवा किसी ऐसे विशेष लक्षण को कहा जाता है जो कि किसी एक विक्रेता के उत्पाद को दूसरे से अलग करता हो। ब्रांड का प्रयोग व्यापार, विपणन व प्रचार में किया जाता है।[1] किसी उत्पादन या सेवा का ब्रांड चुनते हुए विक्रेता या निर्माता उसे ग्राहकों के लिए आकर्षक बनाने का प्रयास करता है, इसलिए कम्पनियाँ अपना ब्रांड चुनने के लिए अक्सर बहुत पैसा ख़र्च करती हैं और कई सम्भावनाएँ परखने के बाद एक को चुनती हैं।[2] समय के साथ-साथ ग्राहक कुछ ब्रांडों को भरोसेमन्द समझना शुरु कर देते हैं और इस से ब्रांड का अपना मूल्य बन जाता है। यानि यदि एक ही वस्तु पर कोई जाना-माना और पसंदीदा ब्रांड लगाया जाए तो उसकी बिक्री में स्वयं ही बहुत बढ़ौतरी हो जाती है। कुछ नुमाया ब्रांडों का मूल्य समय-समय पर आँका जा सकता है, मसलन भारत के प्रसिद्ध टाटा ब्रांड का मूल्य सन् २०१५ में १५ अरब अमेरिकी डॉलर आँका गया था।

Similar questions