Hindi, asked by 7761819030, 1 year ago

a letter to bapu in hindi for about 1000 words

Answers

Answered by DiyaDebeshee
4


in Hindi

प्रिय बापू


महात्मा गांधी को अपने अतुलनीय योगदान के लिए व्यापक रूप से "राष्ट्र और बापू का पिता" के रूप में जाना जाता है। वह एक महान व्यक्ति थे जो अहिंसा और सामाजिक एकता में विश्वास करते थे। उन्होंने भारत के ग्रामीण इलाकों के सामाजिक विकास के लिए आवाज उठाई थी, उन्होंने भारतीयों को स्वदेशी सामानों का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया और सामाजिक मुद्दों पर ब्रिटिश के खिलाफ अपनी आवाज भी उठाई। वे अछूतों की परंपरा और भारतीय संस्कृति से भेदभाव को नष्ट करना चाहते थे। बाद में वह भारतीय स्वतंत्रता अभियान में शामिल हो गए और संघर्ष करना शुरू कर दिया।


भारतीय इतिहास में, वह ऐसे महान व्यक्ति थे जिन्होंने भारतीयों का सपना वास्तविकता में बदल दिया। आज भी लोग उन्हें अपने महान और अविश्वसनीय कार्यों के लिए याद करते हैं। आज भी, लोगों को उनके जीवन का एक उदाहरण दिया जाता है वे जन्म से सच्चे और अहिंसक नहीं थे, लेकिन उन्होंने खुद को अहिंसक बना दिया।


राजा हरिश्चंद्र की ज़िंदगी पर उनका बहुत प्रभाव पड़ा। स्कूल के बाद, उन्होंने इंग्लैंड से अपना कानून अध्ययन पूरा किया और वकील के पेशे की शुरुआत की। उन्होंने अपने जीवन में कई परेशानियों का सामना किया लेकिन उन्होंने कभी नहीं छोड़ा, वह हमेशा आगे बढ़ते रहे।


उन्होंने 1920 में असहयोग आंदोलन, 1 9 30 में शहरी असहमति अभियान और अंततः 1 9 42 में भारत छोड़ो आंदोलन जैसे कई अभियान शुरू किए और इन सभी आंदोलनों ने भारत को स्वतंत्रता देने में प्रभावी साबित हुए। आखिरकार, भारत ने ब्रिटिश राज से आजादी हासिल की क्योंकि उनके द्वारा किए गए संघर्षों के लिए धन्यवाद।


महात्मा गांधी का जीवन काफी सरल था, उन्होंने रंगभेद और जातिवाद पर विचार नहीं किया। उन्होंने भारतीय समाज से अछूतों की परंपरा को नष्ट करने के लिए काफी प्रयास किए, और बदले में उन्हें अस्पृश्य का नाम "हरिजन" कहा, जिसका अर्थ है "परमेश्वर के लोग"।

महात्मा गांधी एक महान सामाजिक सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी थे, और उनके जीवन का उद्देश्य भारत को स्वतंत्रता लाने था। उन्होंने कई भारतीयों को प्रेरित किया और विश्वास किया कि एक व्यक्ति को सरल जीवन जीना चाहिए और आत्मनिर्भर होना चाहिए।


गांधीजी विदेशी वस्तुओं के खिलाफ थे, इसलिए उन्हें भारत में स्वदेशी सामानों की पसंद थी। इतना ही नहीं, वह अपने कताई पहिया चलाने के लिए इस्तेमाल करते थे वे भारत में खेती और स्वदेशी सामान का विस्तार करना चाहते थे। वह एक आध्यात्मिक व्यक्ति थे, और भारतीय राजनीति में वे आध्यात्मिकता को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल करते थे।


देश के लिए महात्मा गांधी के अहिंसक संघर्ष को कभी भी भुला नहीं जा सकता। उन्होंने पूरे जीवन को देश की स्वतंत्रता में बिताया। इस महात्मा की मृत्यु 30 जनवरी, 1 9 48 को हुई थी।

आपने कामों और कर्मों से बहुत प्रेरित किया है जो आपने देश के लिए प्रगति के लिए किया है। आप को सलाम बापू

धन्यवाद
debeshee

Answered by aishowrya
1
Address 
__________

प्रिय बापू, 

गैर हिंसा का सिद्धांत एक महान सिद्धांत है जो विश्व शांति और सुरक्षा ला सकता है। युद्ध किसी भी मुद्दे के लिए समाधान नहीं हैं और ये आपके विचार हैं, जो आपके द्वारा प्रेरित हैं। मुझे खुशी होगी, अगर बाकी की मानसिकता होगी जिन विचारों और सिद्धांतों को आपने पेश किया है, वे मेरे जीवन में कम से कम एक बार आपको मिलाने के लिए मेरी भावनाओं को पैदा करते हैं। 

गैर हिंसा के सिद्धांत के साथ देश को लाभ और विकास करना निश्चित रूप से है। मैं अपने विचारों को सबसे बड़ी हद तक प्रशंसा करता हूं। आप निःस्वार्थ थे और हर किसी के समान व्यवहार करते थे मैं वास्तव में अपने गुणों से प्रेरित हूँ प्रेरणा का परिणाम के रूप में मैं देश के लिए कुछ अच्छा करना चाहता हूं। 

आप एक महान नेता थे जिन्होंने हमेशा दूसरों के बारे में सोचा था। एक सरल जीवन प्राप्त करने और 'अहिंसा' के विचार के बाद जीवन को आगे बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। 

यह मानव स्वास्थ्य पर एक तनाव मुक्त चिह्न के साथ मस्तिष्क और आत्मा को आराम देता है। आपने हमें शिक्षा के महत्व का भी आकलन किया है। मैं आपको शांति और प्यार का पालन करने के लिए एक पत्र लिखने के लिए एक महान सम्मान का सम्मान करता हूं। जब से मैंने पत्र के बारे में सुना था तब से आपके प्रति मेरा सम्मान बढ़ गया था। आप न केवल मेरे लिए, बल्कि आपके द्वारा प्रेरित अन्य लाखों लोगों के लिए एक रोल मॉडल हैं। 

आपके विचार और सिद्धांत 30 जनवरी 1 9 48 के बाद भी जीवित हैं। आपने दुनिया भर में अहिंसा का पालन करने के लिए लाखों लोगों को प्रेरित किया है। दुनिया आपके लिए सम्मान का बड़ा चिह्न है मैं चाहता हूं कि आप वर्तमान दिन जीवित रहे। 

आपका प्यार,
____________
Similar questions