Hindi, asked by somebody64, 11 months ago

A motivation story in Hindi for 8th Standard. Plzzz Answer ASAP.
THANKS IN ADVANCE.

Answers

Answered by AadityaOjha1
3
कहानिया हमें कुछ ऐसा कह जाती है, कुछ ऐसा अनुभव दे जाती है जिससे हमारे प्राण हमारी आत्मा जाग उठती है. और अगर आप ऐसा सोच रहे की कहानियां पढ़ने से कोई सफलता नहीं मिलती यह सब झूठ बाते होती है. तो आप बिलकुल गलत सोच रहे है, है यह तो सच हैं की केवल कहानियां पढ़ने से कोई सफलता नहीं मिलती, जब तक आप इन कहानियों से मिली प्रेरणा को अपने जीवन में (Lifestyle) में नही उतारेंगे तब तक कहानियां पढ़ना व्यर्थ ही है.

ऐसी स्थिति में हर एक चीज व्यर्थ हो जाती है. जब तक आप अच्छी चीजों को अपने व्यक्तित्व में नहीं उतारेंगे तब तक आप एक सफल इंसान नहीं बन पाएंगे. इसके लिए यह बहुत जरुरी है की आप हर एक चीज पर अमल करे. यहां प्रस्तुत हर एक (hindi moral stories ) में जीवन के प्रति गहरी प्रेरणा (deep inspiration also for kids) भरी हुए है. उम्मीद करते हैं इन मोरल स्टोरीज को पढ़कर आपका जीवन बदल जाए.

अकबर बीरबल से तरह-तरह के अजीबो-गरीब प्रश्न पूछा करते थे. कुछ प्रश्न ऐसे भी होते थे जो वह बीरबल की बुद्धि की परीक्षा लेने के लिए पुछते थे. एक बार बादशाह अकबर बीरबल से बोले – बीरबल इस दुनिया में कोई अमीर है कोई गरीब हैं ऐसा क्यों होता है ?

सब लोग ईश्वर को परमपिता कहते हैं इस नाते सभी आदमी उनके पुत्र ही हुए. पिता अपने बच्चों को सदा खुशाल देखना चाहता हैं फिर ईश्वर परमपिता होकर क्यों किसी को आराम का पुतला बनाता हैं और किसी को मुट्ठीभर अनाज के लिए दर-दर भटकाता है ?
आलमपनाह अगर ईश्वर ऐसा न करे तो उसकी चल ही नहीं सकती. वैसे तो दुनिया में पांच पिता कहे गये हैं इस नाते आप भी अपनी प्रजा के पिता हे फिर आप किसी को “हजार” किसी को “पांच-सौं” किसी को पचास तो किसी को सिर्फ “पांच-सांत रुपये” ही वेतन देते है.

जबकि एक महीने तक आप सभी से सख्ती से काम लेते हैं. ऐसा क्यो ? सभी को एक ही नजर से क्यो नहीं देखते ? बीरबल ने बादषाह के प्रश्न का उत्तर देने के बजाय प्रश्न किया बादशाह तुरन्त कोई भी जवाब नहीं दे सके उल्टे सोच में पड गये.


Similar questions