Hindi, asked by lahare9236, 1 year ago

a short hindi essay writen by a girl on the topic mera sabse yadgar din

Answers

Answered by NabasishGogoi
1
पिछले वर्ष हर वर्ष की भाँति हमारे विद्यालय में बाल दिवस का समारोह धूम- धाम से मनाया गया । इस अवसर पर विद्यालय में एक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था । यह जिला स्तर की प्रतियोगिता थी । इसमें जिले भर के विभिन्न छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था । मैंने भी प्रतिभागियों में अपना नाम लिखवाया था ।
अपराह्न 3 बजे प्रतियोगिता आरंभ हुई । लगभग पचास प्रतियोगी थे । हमें प्रधानाचार्य महोदय ने कोई प्राकृतिक दृश्य बनाने के लिए कहा । डेढ़ घंटे की अवधि निश्चित की गई थी । सभी प्रतियोगियों को कागज, ब्रुश और रंग दिए गए । सब तल्लीनता से अपने- अपने चित्र बनाने में जुट गए । मैंने सूर्योदयकालीन दृश्य का चित्रण करना आरंभ किया । मैंने उसमें बाल अरुण, पत्ती, आसमान, सुनहरे बादल, झील, पेड़ आदि दिखाए । इधर चित्र बना तो उधर समय भी व्यतीत हो चुका था । निर्धारित समय पर सभी प्रतिभागियों ने अध्यापक महोदय को अपने- अपने चित्र सौंप दिए ।
अब परिणाम की बारी थी । विभिन्न विद्यालयों के तीन कला शिक्षकों की एक जूरी बैठी थी । लगभग एक घंटे बाद जूरी ने अपना निर्णय सुनाया । मुझे चित्रकला में प्रथम पुरस्कार मिला । अपने नाम की घोषणा सुनकर मैं फूला न समा रहा था । पिताजी ने मुझे हृदय से लगा लिया । प्राचार्य महोदय ने मुझे शाबाशी दी । अध्यापकों ने मेरी पीठ थपथपाई । यह मेरे जीवन का एक यादगार दिन बन गया ।
Similar questions