Hindi, asked by dbhoi022, 9 months ago



आ) प्रेम और स्नेह मनुष्य जीवन का आधार है', इस संदर्भ में अपना मत लिखिए।
वादन​

Answers

Answered by shishir303
16

प्रेम और स्नेह मनुष्य जीवन का आधार है

प्रेम और स्नेह ही मनुष्य जीवन का आधार है, ये एक पूर्ण सत्य है। प्रकृति में वास करने वाले सभी जीवो में प्रेमभाव समान स्तर पर होता है और संसार का प्रत्येक प्राणी प्रेम और स्नेह की भाषा समझता है। यदि इस धरती पर कोई एक बात सबसे अधिक सभी प्राणियों में समान है तो वो प्रेम ही है।

केवल प्रेम नाम के पुष्प से ही पूरा जगत महक सकता है और लोगों के बीच नफरत की दीवारें मिट सकती हैं। प्रेम और स्नेह भरी मानसिकता ही मनुष्य के स्वभाव में परिवर्तन ला सकती है। मानवता का आधार ही प्रेम है, जहां पर प्रेम है, वही मानवता होती है। जहां प्रेम होता है वहीं दया होती है। जहां प्रेम होता है वहीं परोपकार की भावना जन्म लेती है। किसी के प्रति प्रेम और स्नेह के वश में आकर ही हम उसकी भलाई की कामना करते हैं।

प्रेम एक सकारात्मक तत्व है जो हमें जीवन में सकारात्मक बातें सीखने का अवसर देता है, और सकारात्मक कार्य करने की प्रेरणा देता है। यह संसार के सारे संबंध प्रेम और स्नेह पर ही टिके हैं, यदि प्रेम और स्नेह ना होता तो शायद इस संसार का अस्तित्व ही ना होता और हम पशु-पक्षियों की तरह रह रहे होते। प्रेम ने ही मनुष्य को पाशविकता से निकालकर मनुष्य बनाया है। मानवता की ओर अग्रसर किया है। इसलिए प्रेम और स्नेह जीवन का आधार है, यह एक पूर्ण सत्य है, इस बात में कोई अतिशयोक्ति नहीं होनी चाहिए।

Answered by dackpower
4

प्रेम और स्नेह मनुष्य जीवन का आधार है

Explanation

मानव में स्नेह की आवश्यकता इस अर्थ में अद्वितीय है कि हम एक ऐसी सामाजिक प्रजाति हैं, जिसे अन्य मनुष्यों के साथ कुछ हद तक संपर्क की आवश्यकता होती है। यद्यपि कुछ व्यक्तियों को अकेला माना जा सकता है, लेकिन दूसरों के साथ संबंधों को अनदेखा करने की क्षमता को बनाए रखना, अभी भी खालीपन की भावना है जो तब होती है जब हम मानव बातचीत से अलग होते हैं। इसलिए, स्नेह की आवश्यकता भौगोलिक और सांस्कृतिक सीमाओं के पार होती है, और प्रत्येक देश की विभिन्न भावनाओं को व्यक्त करने की अपनी विशेष प्रणाली होती है।

स्नेह केवल एक भावना से अधिक है, इसे कुछ लोगों द्वारा स्वस्थ संबंधों में आवश्यकता के रूप में माना जा सकता है। स्नेह दो लोगों के बीच एक ईबे और प्रवाह है, जहां प्रत्येक व्यक्ति हर समय एक निश्चित मात्रा में संपर्क और बातचीत दे रहा है।

स्नेह, बहुत कुछ भावना की तरह, दो लोगों के बीच संबंध है, एक प्रकार की सामाजिक सहभागिता जो विभिन्न स्तरों पर मौजूद हो सकती है। हमें किसी के साथ या किसी भी चीज के लिए स्नेह की आवश्यकता हो सकती है। आप एक परिवार के पालतू जानवर या अपने माता-पिता के लिए स्नेह महसूस करते हैं।

Learn more

प्रेम और स्नेह मनुष्य जीवन का आधार है

https://brainly.in/question/14135546

Similar questions