Social Sciences, asked by BrainlyHelper, 10 months ago

आइए करके देखें
12. जहाँ आप रहते हैं उसके आस-पास प्रचलित किसी हस्तकला का इतिहास पता लगाएँ। इसके लिए आप दस्तकारों के समुदाय, उनकी तकनीक में आए बदलावों और उनके बाजारों के बारे में जानकारियाँ इकट्ठा कर सकते हैं। देखें कि पिछले 50 साल के दौरान इन चीजों में किस तरह बदलाव आए हैं?

Answers

Answered by nikitasingh79
22

Answer with Explanation:

  • मैंने अपने क्षेत्र में कालीन के इतिहास के बारे में पता लगाया।हमारे क्षेत्र में कालीन की बुनाई की शुरुआत बहुत पहले ही हो गई थी यह कार्य बौद्ध एवं मौर्य काल में भी प्रचलन में था।  
  • हमारे क्षेत्र में यह कार्य मरूहर तथा गड़रिया समुदायों के लोगों द्वारा किया जाता है।  
  • इनके डिजाइन ओं पर आमतौर पर तिब्बती और ईरानी कलाओं का पारंपरिक प्रभाव देखा जा सकता है। इन डिजाइनों में हिंदू देवी देवताओं के चित्र , प्राकृतिक पहाड़ी दृश्य  तथा ज्यामितीय आकृतियों को शामिल किया जाता है।
  • बुनाई की तकनीक में बहुत अधिक अंतर देखा जा सकता है आजकल इस कार्य में विद्युत उपकरण का इस्तेमाल किया जाने लगा है समय के साथ-साथ इसके बाजार का भी विस्तार हुआ है।
  • शिक्षा के विस्तार के कारण कई लोगों ने इस पेशे को छोड़कर दूसरी नौकरियां की तरफ जाने लगे हैं , परंतु वर्तमान में दूसरे समुदायों की कई महिलाओं ने कालीन की बुनाई का काम शुरू कर दिया है। अतः आज भी हमारे क्षेत्र में कालीन की बुनाई का  विस्तार हो रहा है।  

 आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

आइए विचार करें 11. पहले महायुद्ध के दौरान अपना स्टील उत्पादन बढ़ाने में टिस्को को किस बात से मदद मिली?

https://brainly.in/question/11397776

आइए विचार करें 10. भारतीय वस्त्रोद्योग को अपने शुरुआती सालों में किन समस्याओं से जूझना पड़ा?

https://brainly.in/question/11394219

Answered by Anonymous
18

Answer:हमारे क्षेत्र में यह कार्य मरूहर तथा गड़रिया समुदायों के लोगों द्वारा किया जाता है।

इनके डिजाइन ओं पर आमतौर पर तिब्बती और ईरानी कलाओं का पारंपरिक प्रभाव देखा जा सकता है। इन डिजाइनों में हिंदू देवी देवताओं के चित्र , प्राकृतिक पहाड़ी दृश्य तथा ज्यामितीय आकृतियों को शामिल किया जाता है।

बुनाई की तकनीक में बहुत अधिक अंतर देखा जा सकता है आजकल इस कार्य में विद्युत उपकरण का इस्तेमाल किया जाने लगा है समय के साथ-साथ इसके बाजार का भी विस्तार हुआ है।

Explanation:

Similar questions