Social Sciences, asked by tishakatoch8221, 10 months ago

आइए विचार करें।
4. इतिहासकार पुराने अखबारों से जो जानकारी जुटाते हैं वह पुलिस की रिपोर्टों में उपलब्ध जानकारी से किस तरह अलग होती है?

Answers

Answered by nikitasingh79
10

Answer with Explanation:

इतिहासकार पुराने अखबारों से जो जानकारी जुटाते हैं वह किसी घटना की लगभग सभी जानकारी होती है। सामान्यतः अखबार की रिपोर्ट गलत नहीं होते। इन रिपोर्टों में घटनाओं का सही विवरण दिया जाता है। अधिकतर वे घटनाओं को बढ़ा चढ़ाकर प्रस्तुत नहीं करते हैं।  यह घटनाओं का सही और विस्तृत विवरण प्रस्तुत करता है।

दूसरी तरफ सरकारी अर्थात पुलिस की रिपोर्ट के पक्षपातपूर्ण होने की संभावना होती थी। प्राय: ये रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारियों के दबाव में या उन्हें खुश करने के लिए लिखा जाता था।

उदाहरण के लिए कहीं सरकार विरोधी हड़ताल हुई या दंगा हुआ, तो उसके लिए सरकार की जो नीति उत्तरदाई रही होगी, अखबार इस नीति को ही दोष देती है। इसके लिए पुलिस की रिपोर्टों में हड़तालियों तथा दंगा करने वालों को ही दोषी ठहराया जाता है।  इन रिपोर्टों में सरकार को कोई दोष नहीं दिया जाता।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

आइए करके देखें

5. क्या आप आज की दुनिया के कुछ सर्वेक्षणों का उदाहरण दे सकते हैं? सोचकर देखिए कि खिलौना बनाने वाली कंपनियों को यह पता कैसे चलता है कि बच्चे किन चीजों को ज्यादा पसंद करते हैं। या, सरकार को यह कैसे पता चलता है कि स्कूलों में बच्चों की संख्या कितनी है? इतिहासकार ऐसे सर्वेक्षणों से क्या हासिल कर सकते हैं?

आइए विचार करें।

https://brainly.in/question/11146812

आइए विचार करें।

3.अंग्रेजों ने सरकारी दस्तावेजों को किस तरह सुरक्षित रखा?

https://brainly.in/question/11146455

Similar questions