Social Sciences, asked by BrainlyHelper, 10 months ago

आइए विचार करें
5. ईसाई प्रचारकों की बहुत सारे लोग क्यों आलोचना करते थे? क्या कुछ लोगों ने उनका समर्थन भी किया होगा? यदि हाँ तो किस कारण?

Answers

Answered by nikitasingh79
4

Answer with Explanation:

ईसाई प्रचारकों की बहुत सारे लोग इसलिए आलोचना करते थे क्योंकि ईसाई प्रचारकों ने कुछ  आदिवासी समुदायों तथा निम्न जाति के लोगों का धर्म परिवर्तन कर रहे थे।  

हां, कुछ लोगों ने उनका समर्थन भी किया ।  

इसका निम्म कारण है :  

  • ईसाई प्रचारकों ने  आदिवासी समुदाय और निम्न जाति के लोगों के बच्चों स्कूल खुलवा दिए थे जिससे इन जाटों के बच्चे भी स्कूल जाने लगे थे।
  • ईसाई प्रचारकों ने निम्न जातियों के अधिकारों के लिए भी कदम उठाएं थे इसलिए कुछ समाज सुधारक लोग ईसाई प्रचारकों का समर्थन करने लगे थे।  

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

आइए विचार करें 7. ज्योतिराव और अन्य सुधारकों ने समाज में जातीय असमानताओं की आलोचनाओं को किस तरह सही ठहराया?

https://brainly.in/question/11426409

आइए विचार करें 6. अंग्रेजों के काल में ऐसे लोगों के लिए कौन से नए अवसर पैदा हुए जो “निम्न" मानी जाने वाली जातियों से संबंधित थे?

https://brainly.in/question/11426652

Answered by Anonymous
2

Answer:

Explanation:

ईसाई प्रचारकों की बहुत सारे लोग इसलिए आलोचना करते थे क्योंकि ईसाई प्रचारकों ने कुछ आदिवासी समुदायों तथा निम्न जाति के लोगों का धर्म परिवर्तन कर रहे थे।

हां, कुछ लोगों ने उनका समर्थन भी किया ।

इसका निम्म कारण है :

ईसाई प्रचारकों ने आदिवासी समुदाय और निम्न जाति के लोगों के बच्चों स्कूल खुलवा दिए थे जिससे इन जाटों के बच्चे भी स्कूल जाने लगे थे।

ईसाई प्रचारकों ने निम्न जातियों के अधिकारों के लिए भी कदम उठाएं थे इसलिए कुछ समाज सुधारक लोग ईसाई प्रचारकों का समर्थन करने लगे थे।

Similar questions