Hindi, asked by arshveer4300, 1 year ago

Aak samaj sevak ki atamakatha

Answers

Answered by Anonymous
4
Answer:----------(^o^)(^o^)(^o^)


एक समाज सेवक की आत्मकथा
________________________
________________________


दया की देवी, दीन हीनों की माँ तथा मानवता की मूर्ति मदर टेरेसा एक ऐसी सन्त महिला थीं जिनके माध्यम से हम ईश्वरीय प्रकाश को देख सकते थे । उन्होंने अपना जीवन तिरस्कृत, असहाय, पीड़ित, निर्धन तथा कमजोर लोगों की सेवा में बिता दिया था ।

वह संगठन जो उन्होंने अब से तीस वर्ष पहले अपने सहयोगी भाई बहनों की सहायता से गरीबों की भलाई के लिए नि: शुल्क शुरू किया था आज एक विश्वव्यापी संगठन बन चुका है । नोबल प्राइज फाउन्डेशन ने 1979 में मदर टेरेसा को विश्व के सर्वोच्च पुरस्कार नोबल पुरस्कार से पुरस्कृत किया था । यह पुरस्कार शान्ति के लिए उनकी प्रवीणता के लिए दिया गया था ।

मदर टेरेसा का जन्म 1910 में युगोस्लाविया में हुआ था । 12 वर्ष की उम्र में ही उन्होंने ‘ नन ‘ बनने का फैसला किया और 18 वर्ष की आयु में कलकत्ता में ‘ आइरेश नौरेटो नन ‘ मिशनरी में शामिल होने का निर्णय लिया । प्रतिज्ञा लेने के बाद वह सेंट मैरी हाईस्कूल कलकत्ता में अध्यापिका बन गयीं ।

बीस साल तक अध्यापक के पद पर तथा प्रधान अध्यापक पद पर तथा प्रधान अध्यापक पद पर उन्होंने ईमानदारीपूर्वक कार्य किया । लेकिन उनका मन कहीं और था । कलकत्ता के झोपड़पट्टी में रहने वाले लोगों की पीड़ा और दर्द ने उन्हें बैचेन सा कर दिया । 10, सितम्बर 1946 की अपनी अर्न्तआत्मा की आवाज को सुनने के बाद उन्होंने कॉन्वेंट को छोड़ दिया और अति निर्धन लोगों के लिए सेवा कार्य करने का निर्णय किया ।

उन्होंने पटना के अन्दर नर्सिग का प्रशिक्षण लिया और कलकत्ता की गलियों में घूम-घूम कर दया और प्रेम का मिशन प्रारम्भ किया । वह कमजोर त्यागे हुए और मरते हुए लोगों को सहारा देती थीं । उन्होंने कलकत्ता निगम से एक जमीन का टुकड़ा माँगा और उस पर एक धर्मशाला स्थापित की । इस छोटी सी शुरूआत के बाद उन्होंने जो प्रगति की वह अपने आप में महत्त्वपूर्ण थी । उन्होंने 98 स्कूटर, 425 मोबाइल डिस्पेंसरीज, 102 कुष्ठ रोगी, दवाखाना और 48 अनाथालय और 62 ऐसे गृह बनाये जिसमें दरिद्र लोग रह सकें ।

मदर टेरेसा एक त्याग की मूर्ति थीं । वह जिस घर में रहती थीं वहाँ वह नंगे पैर चलती थीं और वहाँ भी वह एक छोटे से कमरे में रहती थीं और अतिथियों से मिला करती थीं । उस कमरे में केवल एक मेज और कुछ कुर्सियाँ होती थीं । मदर टेरेसा प्रत्येक व्यक्ति से मिला करती थीं और सभी से प्रेम भाव के साथ मिलती थीं और उनकी बात को सुनती थीं । उनके तौर तरीके बड़े ही विनम्र हुआ करते थे । उनकी आवाज में

सज्जनता और विनम्रता झलकती थी और उनकी मुस्कुराहट हृदय की गहराइयों से निकला करती थी । सुबह से लेकर शाम तक वह अपनी मिशनरी बहनों के साथ व्यस्त रहा करती थीं । काम समाप्ती के बाद वह पत्र आदि पढ़ा करती थीं जो उनके पास आया करते थे । मदर टेरेसा वास्तव में प्रेम और शांति की दूत थीं । उनका विश्वास था की दुनिया में सारी बुराईयाँ घरसे पैदा होती हैं ।

____________________________________
____________________________________

Hope it helps you
Similar questions