Hindi, asked by shaliniu372, 1 month ago

आपके घर में विद्युत उपकरणों को संचालित करने के लिएक्या आप अन्य उर्जास्त्रोत का उपयोग हिंदी में लिखे ​

Answers

Answered by Anonymous
2

Answer:

ईंधन मानव को दिया गया प्रकृति का अनमोल उपहार है. ईंधन से तात्पर्य ऐसे पदार्थों से है जिनका उपयोग वाहनों मशीनों एवं कारखानों में ऊर्जा के स्त्रोत के रूप में होता है. पैट्रोल,डीजल,एल पी जी,लकडी, कोयला ,मीथेन गैस तथा कैरोसीन ईंधन के कुछ उदाहरण हैं. हम अपने दैनिक जीवन में विभिन्न कार्यों को पूरा करने हेतु विभिन्न प्रकार के ईंधनों का प्रयोग करते हैं.

बढ़ती प्रौद्योगिकी और बदलती जीवन शैली के साथ पेट्रोलियम,प्राकृतिक गैसों,कोयले जैसे ईंधनों की खपत में कई गुणा बढ़ौतरी हुई है. ईंधन पर मानव सभ्यता की निर्भरता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. यद्यपि वर्तमान में अधिकतर ईंधन बहुतायत में उपलब्ध हैं परन्तु यदि हम इन्हें इसी गति पर उपयोग करते रहे तो ये बहुत जल्दी ही समाप्त हो सकते हैं. उर्जा संरक्षण हमारी अगली पीढ़ी के लिए हमारा उत्तरदायित्व है. अतः हर मनुष्य का यह कर्तव्य है कि वह उर्जा संरक्षण में अपना योगदान दे.

एक औसत घर में लगभग सभी प्रकार के क्रियाकलापों जैसे रोशनी, शीतलन व घर के उष्मण के लिए, भेजन पकाने के लिए, टी वी ,कम्प्यूटर व अन्य विद्युत यंत्रों को चलाने के लिए उर्जा की आवश्यकता होती है. उर्जा ने सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक मानव जीवन को प्रभावित किया है. इसके बिना जीवनयापन असंभव है. सीमित स्त्रोत तथा अधिक माँग के कारण ऊर्जा को बचाने की अत्यंत आवश्यकता है. ऊर्जा बचत का मतलब कटौती करना नहीं बल्कि कम ऊर्जा खपत वाले आधुनिक घरेलू उपकरणो का उपयोग करके ऊर्जा की खपत में कमी करना है. एक आम घर की उर्जा हितैषी घरों से तुलना करने पर वार्षिक उर्जा बिल को 40 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. अपने घर के लिए उर्जा संरक्षण योजना विकसित करना पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ -साथ आर्थिक रुप से भी एक सफल प्रक्रिया है.

Similar questions