Social Sciences, asked by harmeet5378, 9 months ago

आपके शहर या गाँव में भूमि-उपयोग में किस प्रकार का परिवर्तन हो रहा है और क्यों? (पृष्ठ 36)

Answers

Answered by bhatiamona
0

Answer:

हमारे शहर या गांव में भूमि उपयोग में अनेक तरह के परिवर्तन देखने में आए हैं। भारत की जनसंख्या में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हुई है। शहरीकरण का प्रचलन बढ़ा है। तकनीक के विकास के कारण लोगों का जीवन स्तर सुधरा है और विज्ञान में प्रगति के कारण स्वास्थ्य सेवाओं में उन्नति हुई है और मृत्यु दर में कमी आई है। लोग रोजगार और सुख-सुविधाओं की तलाश में गांव को छोड़कर शहर की ओर रुख कर रहे हैं। जिससे गांव में कृषि आदि जैसे पारंपरिक कार्य कम होते जा रहे हैं और कृषि-भूमि का क्षेत्रफल घटता जा रहा है।

नगरों में आबादी बढ़ने और उनके लिए सुख सुविधाएं उपलब्ध करने के प्रयास में कृषि योग्य भूमि का भी अन्य व्यावसायिक उद्देश्यों से उपयोग किया जाने लगा है। इस कारण इस कारण कंक्रीट के जंगल बढ़ते जा रहे हैं और प्राकृतिक जंगल कम होते जा रहे हैं।

Answered by dk6060805
1

जनसंख्या वृद्धि एक गंभीर खतरा है

Explanation:

  • भूमि-उपयोग परिवर्तन को मानव गतिविधियों से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो या तो भूमि के उपयोग के तरीके को बदल देता है (जैसे, कृषि उपयोग के लिए जंगलों को साफ करना) या मौजूदा बायोमास शेयरों (जैसे, वन, गांव) में बायोमास की मात्रा पर प्रभाव पड़ता है पेड़, वुडी सवाना, आदि।
  • भूमि उपयोग परिवर्तन के मानव कारण - भूमि उपयोग स्पष्ट रूप से पर्यावरणीय कारकों जैसे मिट्टी की विशेषताओं, जलवायु, स्थलाकृति और वनस्पति से विवश है।

  • मानवीय गतिविधियाँ जो उपयोग करती हैं, और इसलिए परिवर्तन या रखरखाव करती हैं, भूमि कवर की विशेषताओं को परिवर्तन के अनुमानित स्रोत माना जाता है।
  • उन प्रकारों में मनोरंजन, परिवहन, कृषि, आवासीय और वाणिज्यिक शामिल हैं।
  • इन बेशुमार गतिविधियों के अलावा, जनसंख्या में वृद्धि भूमि का मुख्य कारण घरों का निर्माण और पेड़ों को काटने और भूमि को बंजर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।
Similar questions