Hindi, asked by kavyarohillaaps16, 5 hours ago

आपके दोस्त ने कभी आपकी मुसीबत में मदद की हो तो उस घटना को डायरी के रूप में लिखिए।​

Answers

Answered by jasmitavaafs2jodhpur
0

Answer:

रहीम दास जी ने कहा है,

'रहिमन विपदा हु भली जो थोड़े दिन होए, हित अनहित या जग में जानि पड़त सब कोई।'

• अच्छे मित्र की पहचान- एक सच्चा मित्र वही होता है जो मुसीबत के समय काम आता है और जो कठिनाई के दिनों में भी साथ नहीं छोड़ता। अक्सर देखा जाता है कि जब व्यक्ति के पास धन, समाज में मान , अच्छी नौकरी और सकुशल परिवार होता है तो उसके अनेकों मित्र होते हैं। लेकिन जैसे ही उसके पास पैसों की कमी होने लगती है तो उसके इन मित्रों के चेहरों से पर्दा उठता है। उसकी मुश्किल भरी स्थिती में उसके साथ केवल वही मित्र उसके साथ रह जाते हैं जो सच्चे होते हैं। एक अच्छा मित्र सही सलाह देता और गलत रास्ते पर जाने से आपके रोकता है। सिर्फ सुख में साथ देने वाला व्यक्ति ही मित्र नहीं होता। मित्र वही अच्छा और सच्चा है जो दुख की घड़ी में भी आपका साथ न छोड़े।

• मित्र के गुण- अच्छे मित्र किस्मत वालों को ही मिलते हैं। एक अच्छे मित्र के गुण निम्नलिखित हैं-

धैर्यपूर्वक अपने दोस्त की बात सुनने वाला- सच्चे मित्र हीरे की तरह कीमती और दुर्लभ होते हैं। इसलिये सच्चा दोस्त वही है जो आपकी तकलीफों को सुने, समझे और हर अच्छे या बुरे वक्त में आपका साथ दे।

सकारात्मकता- संगत का असर हमारे जीवन में गहरा असर डालता है। एक अच्छी संगती ही व्यक्ति के चरित्र का निर्माण करती है। इसलिए हमें हमेशा ऐसे दोस्तों का चुनाव करना चाहिए जो हमारे चरित्र का सकारात्मक विकास करने में अपनी भूमिका निभाएं।

आपकी भावनाओं को समझने वाला- भरोसा दोस्ती की बुनियाद होता है। आपकी उदासी के वक्त एक दोस्त आपकी मन की भावनाओं को आसानी से पढ़ सकता है। एक अच्छे दोस्त की यही पहचान होती है कि वह आपकी समस्या को समझे और उसे दूर करने का प्रयास करे।

अपने दोस्त का अपमान नहीं करता- यदि आपने अपने उदास दोस्त के लिए जिम्मेदारी लेने का फैसला किया है तो अपने मित्र को एकांत में नसीहत दें। किसी दूसरे के साथ मिलकर कभी अपने दोस्त की कमियों का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए।

निष्कर्ष- उपरोक्त बातों से हमें पता चलता है कि एक मित्र की पहचान आप अपने मुश्किल समय में ही कर सकते हैं। आपके पैसों से मतलब रखने मित्र ज्यादा समय तक आपके मित्र बनकर नहीं रह सकते। इसलिए आगे जाकर आपको उनकी सच्चाई पता चले इससे पहले ही मित्र बनाते समय इंसान की अच्छी परख कर लें। अगर आपको उन लोगों को लेकर किसी भी प्रकार की शंका होती है तो शुरू में उन से दूर रहना शुरू कर दें।

Answered by SAGARTHELEGEND
5

Answer:

hi mate I have given thanks to all your 39 answers so I can't give further. you answer more questions I will give you thanks

Explanation:

mark me as brainliest

Similar questions