Geography, asked by dhanusg7236, 11 months ago

आपके द्वारा किए गए क्षेत्र - अध्ययन का वृत्तांत लेखन किजिए

Answers

Answered by abhinandan80
17
पर्यावरण एक बहुआयामी विषय है। आज भारत ही नहीं सम्पूर्ण विश्व में पर्यावरण अध्ययन की आवश्यकता महसूस की जा रही है। हमारा देश भी इस क्षेत्र में अग्रणी है इसके सार्वभौतिक महत्त्व को देखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने स्नातक स्तर पर इस पाठ्यक्रम को अनिवार्य कर दिया है। महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ में सत्र 2003-04 से इस पाठ्यक्रम का अध्यापन भी प्रारम्भ हो गया है।
डॉ. त्रिपाठी द्वारा लिखी गयी यह पुस्तक सरल एवं बोधगम्य राष्ट्रभाषा में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के पाठयक्रम के अनुसार है जो पर्यावरण के क्षेत्र में एक महत्त्वपूर्ण कृति है। यह छात्रों के ‘‘पर्यावरण अध्ययन’’ पाठ्यक्रम की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए सक्षम है। पुस्तक में विषयानुसार छाया-चित्र, आरेख एवं सारणियों के माध्यम से समझाया गया है। स्नातक स्तरीय छात्रों को ध्यान में रखकर तैयार की गयी इस पुस्तक के लेखक ने विषय सामग्री को सरल व रोचक बनाने का प्रयास किया है। 

यह पुस्तक पर्यावरण, प्राकृतिक संसाधन, पारिस्थितिक तंत्र, जैव-विविधता एवं प्रदूषण की मूल अवधारणों को समझाने में सक्षम है। इसके अध्ययन से पर्यावरणीय ह्नास के मूल कारणों का ज्ञान हो सकेगा, जो पर्यावरण संरक्षण में हितकर सिद्ध होगा। इस पुस्तक के पढ़ने से लेखक के पर्यावरण विषय पर व्यापक अध्ययन का परिचय मिलता है।
आज की आवश्यकता है प्रत्येक व्यक्ति पर्यावरण की जानकारी रखे, इसे क्षतिग्रस्त होने से रक्षा करे तथा इसके उत्थान में भागीदार बने। विभिन्न मानवीय क्रियाकलापों ने पर्यावरण संकट इस प्रकार से उत्पन्न  कर दिया है जिसने सम्पर्ण मानव समाज को इस दिशा में सोचने के लिए बाध्य कर दिया है। आज पर्यावरण व मानव जाति के बिगड़ते संबंधों को सुधारने की आवश्यकता है। यह पुस्तक हिन्दी माध्यम से पर्यावरण शिक्षण के छात्रों एवं अध्यापकों के लिए समान रूप से महत्त्वपूर्ण है। मैं इस कार्य के लिए लेखक को बधाई एवं शुभकामनाएँ देता हूँ।
Answered by roopa2000
0

Answer:

किसी भी क्षेत्र अध्ययन के लिए अपनी फील्ड रिपोर्ट लिखते समय, आपको निम्नलिखित की आवश्यकता होती है: किसी स्थिति के पहलुओं का सटीक रूप से निरीक्षण और रिकॉर्ड करना - आप जो देखने जा रहे हैं, उसके बारे में एक स्पष्ट और संक्षिप्त योजना के साथ अपने अध्ययन के क्षेत्र में पहुंचें, जहां आप अपना अवलोकन करेंगे। और डेटा संग्रह विधि जिसका उपयोग आप डेटा एकत्र करने और रिकॉर्ड करने के लिए करेंगे, वह महत्वपूर्ण है।

Explanation:

सौभाग्य से, कल मैं अपने क्षेत्र के सर्वेक्षण अधिकारी को पूरे क्षेत्र के दौरे पर ले जाने में सफल रहा। इसके अतिरिक्त, मैंने इस अध्ययन के लिए 5-6 समुदायों की यात्रा की।

समुदाय पहले से काफी सुधार हुआ है। शिक्षा काफी आगे बढ़ी है। लेकिन गांव को अभी तक रोजगार नहीं मिला है।

इस तथ्य के बावजूद कि किसानों के मुद्दे कम हुए हैं, उन्हें अभी भी सरकार की मूलभूत सेवाओं तक पहुँचने में कठिनाई हो रही है।

फील्ड स्टडी रिपोर्ट का महत्व क्या है?

  • क्षेत्रीय सेवाओं, शिक्षा, चिकित्सा और प्रबंधन सहित विभिन्न उद्योगों में कई परिचालन और तकनीकी दस्तावेज प्रक्रियाओं के हिस्से के रूप में एक क्षेत्र अध्ययन रिपोर्ट महत्वपूर्ण है।
  • इसके अलावा, यह एक देखे गए विषय या नमूने की विस्तृत जानकारी देता है जिसका उपयोग सैद्धांतिक ढांचे के खिलाफ डेटा का विश्लेषण और तुलना करने के लिए किया जाता है।
  • यह एक मानकीकृत प्रोटोकॉल बनाने के लिए समाधानों को लागू करने में चुनौतियों की पहचान करने में भी मदद करता है।
  • इसके अलावा, यह संसाधन प्रबंधन पर जानकारी प्राप्त करने और प्रभावी और अनुकूलित समाधानों के लिए नई प्रक्रियाओं की खोज करने में मदद करता है।

अधिक जानकारी प्राप्त करें।

https://brainly.in/question/4828840

https://brainly.in/question/4843506

#SPJ2

Similar questions