History, asked by maahira17, 9 months ago

आरंभिक ऐतिहासिक नगरों में शिल्पकला के उत्पादन के प्रमाणों की चर्चा कीजिए। हड़प्पा के नगरों के प्रमाण से ये प्रमाण कितने भिन्न हैं? उत्तर दीजिए ( लगभग 100-150 शब्दों में )

Answers

Answered by nikitasingh79
12

आरंभिक ऐतिहासिक नगरों में शिल्पकला के उत्पादन के प्रमाणों की चर्चा :

हड़प्पा सभ्यता के नगरों की खुदाई व्यापक रूप से हुई है। इन्हीं खुदाईयों से हड़प्पा सभ्यता के शिल्प कला उत्पादनों के प्रमाण मिले हैं। इसके विपरीत आरंभिक ऐतिहासिक नगरों की व्यापक खुदाई संभव नहीं है, क्योंकि इन क्षेत्रों में आज भी लोग रहते हैं। फिर भी यहां से विभिन्न प्रकार के पुरावशेष प्राप्त हुए हैं। इस तरह के पुरावशेष की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

1. दर्शनीय स्थलों से उच्च कोटि के मिट्टी के बर्तन मिले हैं। वे चमकदार भी हैं और हम उन्हें उत्तरी कृष्ण मार्जित पात्र अर्थात काले रंग की पॉलिश वाले मिट्टी के बर्तन कहते हैं। ऐसा लगता है कि वे अमीर लोगों द्वारा उपयोग किए गए थे।

2. इसमें गहनों, औजारों, हथियारों, जहाजों और मूर्तियों के प्रमाण भी मिले हैं। सोने, चांदी, तांबा, कांस्य, हाथी दांत, कांच, शंख और टेराकोटा से बनी वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला है।

3. दानात्मक अभिलेखों से पता चलता है कि इन नगरों में  धोबी, जुलाहा, शास्त्री, बढ़ई, सुनार, शिल्पकार आदि शामिल थे। हड़प्पा शहरों में यह उल्लेखनीय है कि लोहे के उपयोग के कोई सबूत नहीं हैं।

4. उत्पादकों और व्यापारियों ने अपने गिल्ड भी बनाए। उन्होंने सामूहिक रूप से कच्चे माल खरीदे, अपने उत्पादों का उत्पादन और विपणन किया।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ  (राजा, किसान और नगर ) के सभी प्रश्न उत्तर :  

https://brainly.in/question/15262635#

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

उत्तर दीजिए ( लगभग 100-150 शब्दों में ) महाजनपदों के विशिष्ट अभिलक्षणों का वर्णन कीजिए।

https://brainly.in/question/15263068#

उत्तर दीजिए ( लगभग 100-150 शब्दों में ) सामान्य लोगों के जीवन का पुनर्निर्माण इतिहासकार कैसे करते हैं?

https://brainly.in/question/15263273#

Answered by Anonymous
4

Explanation:

उत्तर: इन नगरों में मृद्भांडों के साथ-साथ गहने, उपकरण, हथियार, बर्तन और सोने-चाँदी, कांस्य, ताँबे, हाथीदाँत, शीशे, शुद्ध और पक्की मिट्टी की मूर्तियाँ भी बनाई जाती थीं।

Similar questions