Social Sciences, asked by shyam8071, 11 months ago

आर्थिक समृद्धि और विकास का वर्णन कीजये​

Answers

Answered by mohitpandya18
12
आर्थिक संवृद्धि एवं विकास (Economic Growth And Development)

निश्चित समयावधि में किसी अर्थव्यवस्था में होने वाली वास्तविक आय की वृद्धि, आर्थिक समृद्धि है। यह एक भौतिक अवधारणा है। यदि, राष्ट्रीय उत्पाद, सकल घरेलू उत्पाद तथा प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हो रही है, तो माना जाता है कि आर्थिक संवृद्धि हो रही है

आर्थिक विकास की धारणा आर्थिक संवृद्धि की धारणा से अधिक व्यापक है। आर्थिक संवृद्धि उत्पादन की वृद्धि से संबंधित है, जबकि आर्थिक विकास उत्पादन की वृद्धि के साथ-साथ, सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक गुणात्मक एवं परिणात्मक सभी परिवर्तनों से सम्बन्धित है। आर्थिक संवृद्धि वस्तुनिष्ट है जबकि आर्थिक विकास व्यक्तिनिष्ठ।

आर्थिक विकास के माप में प्रति व्यक्ति आय के जीवन की गुणवत्ता को सही माप नही माना जाता है। इसकी माप में अनेक चारों को सम्मिलित किया जाता है जैसे-आर्थिक, राजनैतिक तथा सामाजिक संस्थाओं के स्वरूप में परिवर्तन, शिक्षा तथा साक्षरता दर, जीवन प्रत्याशा, पोषण का स्तर, स्वास्थ्य सेवायें प्रति व्यक्ति टिकाऊ उपभोग वस्तु आदि।

आर्थिक संवृद्धि = केवल परिमाणात्मक परिवर्तन
आर्थिक विकास = परिणात्मक तथा गुणात्मक परिवर्तन

hope this will help you
please mark me as brainliest please
Answered by dackpower
1

आर्थिक समृद्धि और विकास का वर्णन

Explanation:

आर्थिक विकास, वह प्रक्रिया जिसके द्वारा समय के साथ एक राष्ट्र का धन बढ़ता है। हालांकि इस शब्द का उपयोग अक्सर अल्पकालिक आर्थिक प्रदर्शन की चर्चा में किया जाता है, आर्थिक सिद्धांत के संदर्भ में यह आमतौर पर विस्तारित अवधि में धन में वृद्धि को संदर्भित करता है।

विकास को सर्वोत्तम रूप से परिवर्तन की प्रक्रिया के रूप में वर्णित किया जा सकता है। क्या कोई ऐसी अर्थव्यवस्था की जांच करता है जो पहले से ही आधुनिक और औद्योगिक है या विकास के पहले चरण में एक अर्थव्यवस्था है, कोई पाता है कि विकास की प्रक्रिया असमान और असंतुलित है। आर्थिक इतिहासकारों ने चरणों के एक सिद्धांत को विकसित करने का प्रयास किया है जिसके माध्यम से प्रत्येक अर्थव्यवस्था को बढ़ते हुए गुजरना होगा।

विकास की परिभाषा विकसित और विकासशील देशों की तुलना में मौलिक है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की वार्षिक मानव विकास रिपोर्ट (एचडीआर) मानव विकास को परिभाषित करती है, "लोगों की स्वतंत्रता और क्षमताओं का विस्तार जीवन जीने के लिए जो वे महत्व देते हैं और मूल्य के लिए कारण हैं। यह विकल्पों के विस्तार के बारे में है। बुनियादी जरूरतों की तुलना में स्वतंत्रता और क्षमताएं एक अधिक व्यापक धारणा हैं। " दूसरे शब्दों में, विकासशील देशों के लोग बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए और अधिक समृद्ध जीवन जीने का अवसर पाने के लिए विकास की सीढ़ी को आगे बढ़ाने का प्रयास करते हैं।

Learn More

आर्थिक तथा गैर आर्थिक आवश्यकताओं में भेद कीजिए।

brainly.in/question/14165722

Similar questions