Social Sciences, asked by shahsanjay5386, 1 year ago

About storming of bastille in essay

Answers

Answered by uttamtooldie27p3k9w2
0

फ्रांस में, ले क्टोरेज़ जूलीलेट एक सार्वजनिक अवकाश है, जिसे आमतौर पर अंग्रेजी में बैस्टिल डे कहा जाता है। पृष्ठभूमि लुई XVI के शासनकाल के दौरान, फ्रांस को एक बड़ी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा, जो कि अमेरिकी क्रांति में हस्तक्षेप करने की लागत के कारण होता था, और कराधान की एक प्रतिगामी प्रणाली द्वारा गड़बड़ी हुई थी। 5 मई 17 9 8 को, इस्टेट्स जनरल ऑफ 1789 ने इस मुद्दे से निपटने के लिए बुलाई थी, लेकिन प्राचीन प्रोटोकॉल और दूसरी संपत्ति के रूढ़िवाद को वापस रखा गया, जिसमें बड़प्पन शामिल था और फ्रांस की आबादी का केवल 2% हिस्सा था 17 जून 178 9 को, तीसरे स्थान पर अपने प्रतिनिधियों के साथ आम लोगों से खींचा गया, खुद को नेशनल असेंबली के रूप में पुनर्गठन किया गया, जिसका उद्देश्य फ्रांसीसी संविधान का निर्माण था। राजा ने शुरू में इस विकास का विरोध किया, लेकिन विधानसभा के अधिकार को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया गया, जिसने 9 जुलाई को स्वयं को राष्ट्रीय संविधान सभा का नाम दिया।
आम लोगों ने नेशनल गार्ड का गठन किया था, जो नीले, सफेद और लाल रंग के तिरंगा के कॉकड़े हैं, जो कि पेरिस के लाल और नीले रंग के कोकाएड और राजा के सफेद कॉकैस के संयोजन से बनते हैं। ये cockades, और जल्द ही बस अपने रंग योजना, क्रांति का प्रतीक बन गया और, बाद में, फ्रांस स्वयं ही।पेरिस, विद्रोह के करीब और, फ्रांकोइस मेग्नेट के शब्दों में, "स्वतंत्रता और उत्साह के साथ नशा", विधानसभा के लिए व्यापक समर्थन दिखाया प्रेस ने विधानसभा की बहस प्रकाशित की; राजनीतिक बहस विधानसभा से बाहर फैल गई और राजधानी के सार्वजनिक वर्गों और हॉल में फैली। Palais- रॉयल और इसके मैदानों एक चल रही बैठक की साइट बन गया। भीड़, Palais- रॉयल में बैठक के अधिकार पर, फ्रेंच रक्षक के कुछ ग्रेनेडियर्स रिहा करने के लिए Abbaye की जेलों को तोड़ दिया, कथित लोगों पर आग से इनकार करने के लिए जेल में कथित तौर पर कैद, विधानसभा ने राजा की क्षमाशीलता के लिए कैद गार्डर्स की सिफारिश की; वे जेल वापस आये, और माफ़ी प्राप्त की। रेजिमेंट का रैंक और फाइल जिसे पहले विश्वसनीय माना जाता था, अब लोकप्रिय कारण की ओर झुका हुआ है।
11 जुलाई 17 9 8 को, लुई XVI - अपने गुप्त परिषद के रूढ़िवादी रईसों के प्रभाव में अभिनय कर रहा था - उनके वित्त मंत्री जैक्स नेकर को ख़ारिज कर दिया और पूरी तरह से पुनर्निर्माण किया गया। मार्शल विक्टर-फ्रांकोइस, ड्यूक डी ब्रोग्ली, ला गैलिसोनिएयर, दुक डी ला वागुयुआन, बैरन लुई डी ब्रेटेउइल और इरादांत फ़ाउलोन ने पुसीगुर, आर्मंड मार्क, कॉमटे डी मॉंटमोरीन, ला लुजेरेन, सैंट-प्रिस्ट , और नेकरनेकर की बर्खास्तगी की खबर रविवार, 12 जुलाई की दोपहर में पेरिस पहुंच गई। पेरिसियों ने आम तौर पर यह माना कि बर्खास्तगी ने रूढ़िवादी तत्वों द्वारा एक तख्तापलट की शुरुआत की थी। लिबरल पेरिसियों को भी डर से गुस्सा था कि रॉयल सैनिकों की एकाग्रता- फ्रंटियर गार्जिन से लेकर वर्सेल्स, सेवर्स, चैंपियन डे मंगल और सैंट-डेनिस-को राष्ट्रीय बंद करने का प्रयास करेंगे

uttamtooldie27p3k9w2: please click thanks and rate it
Similar questions