Hindi, asked by Raji8605, 10 months ago

Adhunik Jeevan Delhi Ne Prakriti ko kaise prabhavit kiya hai Prakriti Anand vartman Mein aap ke upyog dwara prapt kar sakte hain

Answers

Answered by dualadmire
0

दिल्ली भारत की राजधानी होने के साथ साथ अपनी जीवन शैली और यहाँ बसे लोगों की वजह से भी बहुत प्रसिद्ध है परंतु बदलते समय के साथ बाकी शहरों की तरह दिल्ली ने भी अनेकों परिवर्तन खुद में किए हैं।

यह परिवर्तन सभी अच्छे नहीं हैं, और ना ही यह पूर्ण रूप से लाभदायक हैं। हाँ कहा जा सकता है की यह कुछ हद तक शहरवासियों के लिए सुविधापूर्वक हो सकते हैं पर पूरी तरह नहीं।

दिल्ली आधुनिकता के साथ-साथ पर्यावरण को बहुत ही ज़्यादा नुक्सान पहुँचा रही है।

कुछ ही जगह ऐसी होंगी जहाँ आप दिल्ली में जायेंगे तो आपको सफाई दिखेगी या फिर कभी अगर आप बाहर निकलेंगे तो सड़कें वाहनों से लबालब ना भरी हों। सफाई के अभाव के चलते हर जगह कूड़ादान दिखाई पड़ती है, वाहनों के कारण सांस लेना मुश्किल होता है और जो सांस ली भी जाती है वह भी जहरीली।

ऐसी कठोर जगह में केवल पर्यावरण का सबसे बड़ा वरदान यानी की वृक्ष ही राहत की सांस लेने दे सकते हैं। तो वृक्षारोपण को बढ़ावा देना चाहिए जिससे दिल्ली की जनता के साथ-साथ बाकी देश की जनता भी शुद्ध हवा ले सके क्योंकि राजधानी से चला अभियान पूरे देश को जागरुक कर सकता है।

Similar questions