Hindi, asked by VINIT401, 1 year ago

ADVANTAGES AND DISADVANTAGES OF MACHINE IN HINDI

Answers

Answered by no4
92
Heyaa folk,

Dear, We choose any machine as a example to explain the advantages or disadvantages of machines. So, I've chosen 'Computer' for your answer. Ok, so let's start !!


कंप्‍यूटर (Computer) एक छोटी सी लेेकिन पावरफुल मशीन, कई लोगों के लिये यह किसी जादू से कम नहीं, जो कई सारे काम एक साथ बिना थके कर सकती है, इसके कई लाभ हैं लेकिन इससे होने वालेे नुकसान को भी अनदेेखा नहीं किया जा सकता है ।

✪ Advantages ✪

1) कम्प्यूटर मनुष्‍य के मुकाबले बहुत तेजी सेे काम करता है, यह बहुत बडी गणना को कुछ सेकेण्‍ड में कर सकता हैै । जो की एक सामान्य मानव के लिए मुश्किल हैं ।

2) हम किसीभी वक्त कहींभी अपने दोस्‍तों के सम्‍पर्क में वीडियो कॉल, ईमेल, सोशल नेटवर्किंग जैसे सुविधाओं केे माध्‍यम सेे जुडें रह सकते हैं। इससे लोगों का मनोरंजन तथा होता हैं ।

3) बैंकिग जैसी सुविधाओं में कंंप्‍यूटर तकनीक का जबाब नहीं है, आप घर बैठे-बैठे अपने मोबाइल फोन से या कंंप्‍यूटर से किसी को भी रूपये ट्रांसफर कर सकते हैं। इसी तरह कम्प्यूटर से घर बैठे काम हो सकता हैं ।

✪ Disadvantages ✪

1 ) कंप्‍यूटर का अधिक प्रयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो रहा है ।

2) इंटरनेट बैंकिग का उपयोग सावधानी से न करने पर आपके पर्सनल डाटा चोरी रखने का खतरा रहता है । और उसी तरह नुकसान तथा होता है ।

3) और आखिर तो आपको पता ही होगा, ज्यादा देर कम्प्यूटर की स्क्रीन को देखने से आंखोको बुरी तरीकेसे नुकसान तथा होता है । और आंखोंकी रोशनाई भी कम होती हैं ।

Hope it helps u :)
- no4 ✯ Brainly Star ✯
Similar questions