Hindi, asked by Shaydhruv5739, 6 months ago

advantages of change in education policy in india of 2020 in hindi 100 words plsssssssss or आपके विचार से शिक्षा नीति में बदलाि होने से छात्रों को क्या लाभ होगा? अपने विचार व्यक्ि कीजिए|

Answers

Answered by LegenDzHarsH
3

Answer:

भारतीय संसद ने मई 1986 में शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति के प्रारूप को अनुमोदन करना प्रदान कर दिया। तत्कालीन मानव संसाधन मंत्री श्री पी वी नरसिंह राव ने संसद को आश्वासन दिया कि वित्तीय कमी के कारण इस नीति के कार्यान्वयन को कठिनाई में नहीं पड़ने दिया जाएगा। ज्ञातव्य है कि पद धारण के तुरंत बाद भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी ने नई शिक्षा नीति का निर्माण करने का वायदा किया था।

प्रारूप नीति की मुख्य बातें निम्नलिखित प्रकार हैं-

नई शिक्षा नीति में इस बात पर बल दिया गया है कि मानव धनात्मक संपत्ति है और वह बहुमूल्य संसाधन है जिसका पालन पोषण बड़ी कोमलता एवं सावधानी एवं गतिशीलता के साथ करना चाहिए। इसलिए शिक्षा सबके लिए अत्यावश्यक मानी गई है। यह हमारे चहुमुखी विकास¸ भौतिक एवं आध्यात्मिक के लिए आवश्यक है। शिक्षा वर्तमान और भविष्य दोनों के लिए ही अद्वितीय विनियोग है। यह सिद्धांत नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की कुंजी है।

नई नीति का प्रयास राष्ट्रीय शिक्षा पद्धति निर्मित करने का है जिसके लिए 1986 की नीति द्वारा संस्तुत कॉमन स्कूल पद्धति की दिशा में कदम उठाए जाएंगे। राष्ट्रीय शिक्षा पद्धति का ध्येय कॉमन स्कूल ढांचा तैयार करना है। यह राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचे पर आधारित होगा जिसमें कुछ मूलभूत बातें होंगी और शेष बातें लचीली होंगी। इन मूलभूत बातों में भारत का स्वतंत्रता संग्राम होगा¸ संवैधानिक दायित्व और राष्ट्रीय पहचान को बनाए रखने के आवश्यक तत्व होंगे। इसका उद्देश्य कुछ मान्यताओं जैसे भारत की कॉमन सांस्कृतिक विरासत¸ समानता¸ प्रजातंत्र और धर्म निरपेक्षता¸ पुरुष और महिलाओं की समानता¸ वातावरण की शुद्धि¸ सामाजिक बाधाओं की समाप्ति¸ छोटा परिवार रखना और वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास¸ को बढ़ावा देना है। नई शिक्षा हमारे विकास के प्रति व्यापक दृष्टिकोण को मजबूत बनाएगी और नीचे वाली पीढ़ी को अंतरराष्ट्रीय सहयोग और शांतिमय सहअस्तित्व की ओर प्रेरित करेगी।

Similar questions