Chemistry, asked by NikitaSinha5917, 8 months ago

ऐल्कोहॉल क्या हैं ? यह कैसे प्राप्त होता हैं ? उदाहरण दें । इसके प्रमुख गुणों को लिखे ।

Answers

Answered by confusedgenius1000
0

Answer:

अल्कोहल :-कार्बनिक यौगिक से एक या एक से अधिक हाइड्रोजन परमाणु का प्रतिस्थापन एक या एक से अधिक -O-H समूह द्वारा कर दिया जाए तो बनने वाले यौगिक अल्कोहल कहलाते है। यौगिक मे उपस्थित -OH समूह की संख्या के आधार पर इसे चार भागो मे बाँटा गया है।

अभिक्रिया के प्रथम चरण में कार्बोनिल समूह पर ग्रीन्यार अभिकर्मक का नाभिकरागी संयोजन योगोत्पाद बनता है। योगोत्पाद के जल अपघटन से ऐल्कोहॉल प्राप्त होती है। अभिकर्मक की मेथेनैल द्वारा अभिक्रिया से प्राथमिक ऐल्कोहॉल प्राप्त होती है, अन्य ऐल्डिहाइड द्वितीयक ऐल्कोहॉल तथा कीटोन तृतीयक ऐल्कोहॉल देते हैं।

Answered by dikshaagarwal4442
0

Answer:

अल्कोहल, सामान्य कार्बनिक यौगिकों में से कोई भी एक या अधिक हाइड्रॉक्सिल समूह (--OH) होता है जो एक हाइड्रोकार्बन श्रृंखला में एक या अधिक कार्बन परमाणुओं से जुड़ा होता है।

Explanation:

अल्कोहल सबसे आम कार्बनिक यौगिकों में से हैं। वे मिठास के रूप में उपयोग किए जाते हैं और इत्र बनाने में, अन्य यौगिकों के संश्लेषण में मूल्यवान मध्यवर्ती होते हैं, और उद्योग में सबसे अधिक उत्पादित कार्बनिक रसायनों में से एक हैं।

शायद दो सबसे प्रसिद्ध अल्कोहल इथेनॉल और मेथनॉल (या मिथाइल अल्कोहल) हैं। इथेनॉल का उपयोग प्रसाधन सामग्री, फार्मास्यूटिकल्स और ईंधन में किया जाता है, और इसका उपयोग अस्पताल के उपकरणों को निष्फल करने के लिए किया जाता है। यह, इसके अलावा, मादक पेय पदार्थों में शराब है। एनेस्थेटिक ईथर भी इथेनॉल से बनाया जाता है।

मेथनॉल का उपयोग विलायक के रूप में किया जाता है, फॉर्मलाडेहाइड और विशेष रेजिन के निर्माण के लिए एक कच्चे माल के रूप में, विशेष ईंधन में, एंटीफ् ‌‌फि‌ज़र में और धातुओं की सफाई के लिए। अधिकांश आम अल्कोहल कमरे के तापमान पर रंगहीन तरल पदार्थ होते हैं। मिथाइल अल्कोहल, एथिल अल्कोहल और आइसोप्रोपिल अल्कोहल फ्रूटी ओडर्स के साथ फ्री-फ्लोइंग तरल पदार्थ हैं।

To know more about Alcohol click the link below

https://brainly.in/question/29924486

To know more about Organic Compounds click the link below

https://brainly.in/question/25696527

#SPJ2

Similar questions