Science, asked by Pjing8512, 9 months ago

अमरीका में नागरिक सुधार आंदोलन क्या था?

Answers

Answered by babliparihar9353
0

Answer:

अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन (1955-1968) को संयुक्त राज्य के उस आंदोलन के लिए सन्दर्भित किया जाता है, जिसका उद्देश्य अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों के खिलाफ नस्लीय भेदभाव को गैर-कानूनी घोषित करना और दक्षिणी देशों में मतदान अधिकार को पुनः स्थापित करना था। यह लेख, 1954 और 1968 के बीच इस आंदोलन के चरणों की चर्चा करता है, विशेष रूप से दक्षिण की. 1966 तक, अश्वेत शक्ति आंदोलन का उद्भव हुआ, जो कि मोटे तौर पर 1966 से 1975 तक चला, इसमें नागरिक अधिकार आंदोलन के उद्देश्यों को बृहत् बनाया गया और नस्लीय गौरव, आर्थिक और राजनीतिक आत्मनिर्भरता और गोरे अमरीकियों द्वारा उत्पीड़न से मुक्ति को शामिल किया गया।

NAACP, SNCC, CORE और SCLC जैसे संगठनों के साथ कई लोग जो नागरिक अधिकार आंदोलन में सक्रिय थे, उन्होंने "दक्षिणी स्वतंत्रता आन्दोलन" को तवज्जो दी क्योंकि यह केवल कानून के तहत नागरिक आधिकार के लिए संघर्ष नहीं था बल्कि यह स्वतंत्रता, सम्मान, गरिमा और आर्थिक और सामाजिक समानता जैसे बुनियादी मुद्दों का संघर्ष था।

Answered by sumitkumar895748
0

Explanation:

नागरिक अधिकार आंदोलन (जिसे अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन , अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन और अन्य शर्तों के रूप में भी जाना जाता है) अफ्रीकी अमेरिकियों के लिए कानूनी अधिकारों को सुरक्षित करने के लक्ष्य के साथ दशकों के लंबे आंदोलन थे जो अन्य अमेरिकियों ने पहले से ही आयोजित किया था। 1 9वीं शताब्दी के उत्तरार्ध के दौरान पुनर्निर्माण युग में शुरू होने वाली जड़ों के साथ, आंदोलन के परिणामस्वरूप 1 9 50 के दशक के मध्य से 1 9 68 के मध्य तक सीधी कार्रवाइयों और जमीनी विरोध प्रदर्शनों के बाद सबसे बड़ा विधायी प्रभाव पड़ा। रणनीतियों, विभिन्न समूहों और संगठित सामाजिक आंदोलनों को पूरा करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में वैध नस्लीय अलगाव और भेदभाव को समाप्त करने के लक्ष्यों, प्रमुख अहिंसक अभियानों का उपयोग करते हुए आंदोलन ने अंततः संघीय कानून और सभी अमेरिकियों के संघीय संरक्षण में नई मान्यता प्राप्त की।

अमेरिकी गृह युद्ध और 1860 के दशक में दासता के उन्मूलन के बाद, संयुक्त राज्य संविधान में पुनर्निर्माण संशोधन ने अफ्रीकी अमेरिकियों के अधिकारों को सुरक्षित करने की मांग की। थोड़े समय के लिए, अफ्रीकी अमेरिकियों ने मतदान किया और राजनीतिक कार्यालय आयोजित किया, उन्हें जल्द ही नागरिक अधिकारों से वंचित कर दिया गया, अक्सर जिम क्रो कानूनों के तहत, और भेदभाव और निरंतर हिंसा के अधीन। निम्नलिखित शताब्दी में, अफ्रीकी अमेरिकियों ने अपने कानूनी अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए विभिन्न प्रयास किए थे। 1 9 55 और 1 9 68 के बीच, अहिंसक विरोध और नागरिक अवज्ञा के कृत्यों ने कार्यकर्ताओं और सरकारी अधिकारियों के बीच संकट की स्थिति और उत्पादक संवाद उत्पन्न किए। संघीय, राज्य, और स्थानीय सरकारों, व्यवसायों, और समुदायों को अक्सर इन स्थितियों के तुरंत जवाब देना पड़ा, जिसने अफ्रीकी अमेरिकियों द्वारा सामना की जाने वाली असमानताओं को उजागर किया। एमेमेट टिल की लंचिंग और खुली कैस्केट अंतिम संस्कार करने के लिए अपनी मां के फैसले के आंतों की प्रतिक्रिया ने राष्ट्रव्यापी अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय को संगठित किया। विरोध और / या नागरिक अवज्ञा के रूपों में अलबामा में सफल मोंटगोमेरी बस बॉयकॉट (1 9 55-56) जैसे बहिष्कार शामिल थे; नॉर्थ कैरोलिना में प्रभावशाली ग्रीन्सबोरो सीट-इन्स (1 9 60) और टेनेसी में सफल नैशविले सीट-इन्स जैसे "सीट-इन्स"; मार्च 1 9 63 बर्मिंघम चिल्ड्रन क्रूसेड और 1 9 65 सेल्मा से मोंटगोमेरी मार्च (1 9 65) अलबामा में; और अन्य अहिंसक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला।

आंदोलन में मध्यस्थ ने संघीय कानून के कई महत्वपूर्ण टुकड़ों के पारित होने के लिए भेदभावपूर्ण प्रथाओं को खत्म करने के लिए कांग्रेस के साथ काम किया। 1 9 64 के नागरिक अधिकार अधिनियम ने रोजगार प्रथाओं में जाति, रंग, धर्म, लिंग या राष्ट्रीय मूल के आधार पर स्पष्ट रूप से भेदभाव पर प्रतिबंध लगा दिया; मतदाता पंजीकरण आवश्यकताओं के असमान आवेदन समाप्त हो गया; और स्कूलों, कार्यस्थल पर, और सार्वजनिक आवासों में नस्लीय अलगाव प्रतिबंधित है। 1 9 65 के मतदान अधिकार अधिनियम ने मतदाताओं के रूप में अल्पसंख्यकों के ऐतिहासिक प्रतिनिधित्व के साथ क्षेत्रों में पंजीकरण और चुनावों की संघीय निगरानी को अधिकृत करके अल्पसंख्यकों के लिए मतदान अधिकारों को बहाल और संरक्षित किया। 1 9 68 के फेयर हाउसिंग एक्ट ने आवास या बिक्री के किराए पर भेदभाव पर प्रतिबंध लगा दिया। अफ्रीकी अमेरिकियों ने दक्षिण में राजनीति में फिर से प्रवेश किया, और देश भर में युवा लोगों को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया गया।

1 9 64 से 1 9 70 तक, काले समुदायों में आंतरिक-शहर दंगों की लहर ने सफेद मध्यम वर्ग से समर्थन प्राप्त किया, लेकिन निजी नींव से समर्थन बढ़ाया। ब्लैक पावर आंदोलन का उद्भव, जो 1 9 65 से 1 9 75 तक चलता रहा, ने अपने सहकारी दृष्टिकोण और अहिंसा के अभ्यास के लिए स्थापित काले नेतृत्व को चुनौती दी, और बदले में, अहिंसक आंदोलन, राजनीतिक और नए कानूनों के अलावा, काले समुदाय में आर्थिक आत्मनिर्भरता का निर्माण किया जाना चाहिए।

आंदोलन के कई लोकप्रिय प्रतिनिधित्व करिश्माई नेतृत्व और मार्टिन लूथर किंग जूनियर के दर्शन पर केंद्रित हैं, जिन्होंने आंदोलन में उनकी भूमिका के लिए 1 9 64 नोबेल शांति पुरस्कार जीता था। हालांकि, कुछ विद्वानों ने नोट किया कि आंदोलन किसी भी व्यक्ति, संगठन या रणनीति को श्रेय देने के लिए बहुत विविध था।

नागरिक अधिकार आंदोलन का अनुवाद। संयुक्त राज्य अमेरिका में, काले और अन्य अल्पसंख्यक समूह शिक्षा, रोजगार, चुनाव जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भेदभाव के खिलाफ अभियान करते हैं, जो सफेद लोगों के बराबर अधिकार चाहते हैं। नेशनल एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ नेगोशिएशन (एनएएसीपी) समेत विभिन्न संगठनों को डुओ बॉयस द्वारा निर्देशित < नियाग्रा मूवमेंट > के बाद बनाया गया था। 1 9 54 के ब्राउन केस के फैसले और 1 9 55 बस और बहिष्कार अभियान के साथ। 1 9 63 में, वाशिंगटन मार्च मार्च, किंग पादरी के नेतृत्व में आयोजित किया गया था और आंदोलन अपने चरम पर पहुंच गया था। नतीजतन, 1 9 64 में नागरिक अधिकार कानून की स्थापना हुई थी। इस आंदोलन का भी अन्य मुक्ति अभियानों जैसे महिलाओं की पसलियों और समलैंगिक और समलैंगिक मुक्ति आंदोलनों के उत्थान पर एक बड़ा प्रभाव पड़ा।

→ संबंधित आइटम अलबामा [राज्य] | कू · क्राक्स · कबीले | ब्लैक पीपल समस्याएं | ब्लैक स्टेटस के उन्नयन के लिए नेशनल एसोसिएशन | डायलन | बर्मिंघम | हार्लेम | हूवर | Belafonte | मैल्कम एक्स | मिसिसिपी [राज्य] | मिललेट | मोंटगोमेरी | छोटी चट्टान

Similar questions