Hindi, asked by Saarah40, 1 year ago

An essay on tree in hindi

Answers

Answered by tejasmba
7

पेड़

पेड़ों का हमारे जीवन के लिए बहुत महत्व हैं। पेड़ों से ही हमारा जीवन है। पेड़ नहीं तो हम भी नहीं। पेड़ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों ही तरीके से हमारी जरूरतों को पूरा करते हैं।

हमें जीने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है ऑक्सीजन जो हमें पेड़-पौधों से ही मिलता है। जब हम सांस लेते है तो कार्बन डायऑक्साइड बाहर निकालते है, यह कार्बन डायऑक्साइड पेड़ शोषित कर लेते है और हमारे जीवन के लिए जरूरी ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।

इसके अलावा पेड़ वर्षा लाने में तथा बाढ़ रोकने में भी  सहायक होते हैं। पेड़ों से प्रदूषण रोकने में भी मदद मिलती है। पेड़-पौधों के पत्तियों से हमें अच्छी खाद उपलब्ध होती है जो खेती के लिए बहुत उपयुक्त होती है। गर्मी में छाया तथा ठंडी हवा पेड़ प्रदान करते हैं। पेड़ों से हमें जीवन में उपयोगी कई तरह के पदार्थ मिलते है। जैसे दवाइयाँ, लकड़ी, फल और सब्जियाँ, कागज़, इत्यादि।

 पेड़-पौधे सिर्फ मनुष्य के लिए ही नहीं अपितु छोटे जीवों तथा जानवरों के लिए भी उपयोगी है। चिड़ियां पेड़ों पर अपना घोसला बनाती है और कहीं छोटे जीव इसमें अपना घर बनाते हैं। कई जानवर के लिए यह भोजन प्रदान करता है।

अतः पेड़ हमारे लिए अमूल्य धरोहर है ।और हमें इन्हें नहीं काटना चाहिए बल्कि और पेड़ लगाकर इनकी संख्या को बढ़ाना चाहिए। क्योंकि पेड़ है तो जीवन है। पेड़ हमारे सच्चे मित्र है। हमें इनकी रक्षा करनी चाहिए।
Similar questions