Hindi, asked by balukumar136, 1 month ago

अनुच्छेद लड़कियों के लिए शिक्षा का महत्व अनुच्छेद​

Answers

Answered by shaziafaisalshamsi14
5

लड़कियों की शिक्षा में बहुत सारे फायदे शामिल हैं। एक पढ़ी-लिखी और बड़ी हो चुकी लड़की देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। एक शिक्षित लड़की पुरुषों के भार और बोझ को विभिन्न क्षेत्रों में साझा कर सकती है। एक कम पढ़ी-लिखी लड़की, जिसे कम उम्र में शादी करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है, वह लेखक, शिक्षक, वकील, डॉक्टर और वैज्ञानिक के रूप में काम कर सकती है। वह अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

आर्थिक संकट के इस युग में लड़कियों के लिए शिक्षा एक वरदान है। आज के समय में, एक मध्यमवर्गीय परिवार में दोनों सिरों का मिलना वाकई मुश्किल है। शादी के बाद, एक शिक्षित लड़की काम कर सकती है और परिवार के खर्चों को वहन करने में अपने पति की मदद कर सकती है। अगर पति की समय सीमा समाप्त हो जाती है और परिवार में कोई मदद नहीं करता है तो वह भी कमा सकती है।

शिक्षा महिलाओं के विचारों को भी व्यापक बनाती है, इस प्रकार यह उनके बच्चों की अच्छी परवरिश में मदद करता है। इससे उसे यह तय करने की स्वतंत्रता भी मिलती है कि उसके और परिवार के लिए क्या सबसे अच्छा है।

शिक्षा एक लड़की को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने में मदद करती है जबकि वह अपने अधिकारों और महिला सशक्तीकरण को जानती है जो उसे लैंगिक असमानता की समस्या से लड़ने में मदद करती है।

निष्कर्ष :

एक राष्ट्र का सुधार लड़की के सीखने पर निर्भर करता है। इसलिए, लड़की की शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

its the answer....

Answered by Anonymous
2

Answer:

Here is your answer :

लड़कियां निस्संदेह हमारे समाज का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। लड़कियों की उपस्थिति के बिना कोई भी समाज या संस्कृति आगे नहीं बढ़ सकती। कुछ साल पहले तक, भारत और कई अन्य अविकसित और विकासशील देशों में लोग सोचते थे कि लड़कियों को घर पर रहना चाहिए, खाना बनाना चाहिए और बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल करनी चाहिए।

लेकिन अब मानसिकता बदल दी गई है; भारत में लड़कियां अपने माता-पिता का नाम रोशन कर रही हैं और वे शिक्षा, खेल, राजनीति आदि जैसे हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। यह केवल लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के माध्यम से संभव हो सकता है।

शिक्षा ही एकमात्र हथियार है जो लड़कियों को सशक्त बना सकता है और परिणामस्वरूप समाज को मजबूत कर सकता है। यह देखना अच्छा है कि आधुनिक युग लड़कियों के प्रति अपना दृष्टिकोण बदल रहा है और उन्हें अपनी क्षमता साबित करने के लिए सभी का समर्थन दे रहा है। दृष्टिकोण के इस परिवर्तन में लैंगिक समानता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Hope it's help you. .....

Similar questions