Hindi, asked by bishtbeena1976, 4 months ago

अनेक शब्दों के लिए एक शब्द रास्ता दिखाने वाला​

Answers

Answered by pawarvijay2420
8

Explanation:

रास्ता दिखाने वाला एक शब्द में उत्तर

Answered by tripathiakshita48
0

"मार्गदर्शक" एक ऐसा शब्द है जो अनेक शब्दों के लिए एक शब्द रास्ता दिखाता है।

यह शब्द किसी भी व्यक्ति, वस्तु, विचार, कार्य, आदि के लिए संदर्भित हो सकता है जो किसी समस्या के समाधान या किसी निर्देश की आवश्यकता होती है।

इस शब्द का उपयोग बहुत समय से किया जा रहा है, जैसे कि एक नेता का मार्गदर्शन उसके अनुयायियों को दिशा देने के लिए उपयोग किया जाता है। इसी तरह सेवा उपलब्धियों, नौकरी पदों आदि के लिए भी मार्गदर्शक शब्द का उपयोग किया जाता है।

यह शब्द स्पष्टता और सही दिशा देने की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए, "मार्गदर्शक" शब्द अनेक शब्दों के लिए एक शब्द के रूप में उपयोगी होता है।

भाषा एक असीमित स्रोत है जिसमें हमें व्यक्ति, वस्तु या क्रिया का सही नाम देने की आवश्यकता होती है। एक शब्द जो अनेक शब्दों के लिए रास्ता दिखाता है उसे 'संबोधक' कहा जाता है।

संबोधक शब्द उस शब्द के लिए उपयोग किया जाता है जो अनेक अर्थों में उपयुक्त होता है या एक ही शब्द से अनेक वस्तुओं को संदर्भित किया जा सकता है।
उदाहरण के लिए, 'खतरा' शब्द को किसी विषय में आशंका, संकट, खतरनाक वस्तु आदि के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसलिए, 'संबोधक' शब्द अनेक शब्दों के लिए एक शब्द के रूप में उपयोगी होता है जो संदर्भित शब्द के अर्थ को स्पष्ट करता है।

अनेकार्थी शब्द पर ऐसे और प्रश्नों के लिए
https://brainly.in/question/52396401
#SPJ3

Similar questions