Hindi, asked by HunarKukreja01, 3 months ago

अनेकता में एकता essay

Answers

Answered by syednazair
4
Hard please thank me
Answered by adeshkumar85
8

Answer:

अनेकता में एकता भारतीय संस्कृति की विशेषता है. भारतीय संस्कृति की गिनती दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं और संस्कृतियों में की जाती है. जब पूरी दुनिया में अज्ञान का अंधकार छाया हुआ था तब भारतभूमि पर वेद और उपनिषदों की रचना की जा रही थी.

भारतीय संस्कृति अपनी विद्वता के बल पर दुनिया को दर्शन और अध्यात्म के पाठ पढ़ाने की जमीन तैयार कर रही थी. भारत ने विद्वानों और वीरों की ऐसी परम्परा तैयार की कि लंबा वक्त गुजर जाने के बाद भी यह सदियों से अक्षुण्ण हैं.

अनेकता में एकता का सिद्धांत

ध्यान देने वाली बात यह है कि भारत की धरा पर प्रारंभ हुई इस सनातन संस्कृति के बाद अस्तित्व में आई मिस्र, यूनान और बेबीलोन की सभ्यतायें समय के साथ नष्ट हो गई लेकिन भारतीय संस्कृति सत्यं, शिवम, सुन्दरम के अपने मंत्र के साथ आज तक फल—फूल रही है. इसी महान संस्कृति ने सत्यमेव जयते, अहिंसा परमोधर्म और वसुधैव कुटुम्बकम जैसे पाठ पूरी दुनिया को पढ़ाये.

अनेकता में एकता भारत की विशेषता है कैसे

विचार करने की बात यह है कि आखिर विषम से विषम परिस्थितियों में भी यह संस्कृति अपने किन गुणों की वजह से जीवित रही. 5 हजार साल पुरानी यह सभ्यता अपने लचीलेपन और स्वीकार करने के गुणों की वजह से अपने अस्तित्व को बनाये रखने में सफल हुई है. आज भारत को देखें तो पूरी दुनिया की सभी संस्कृतियां यहां रहते हुए समृद्ध हुई है और दूसरों के साथ एक संतुलन कायम करने में भी कामयाब रही है.

Explanation:

hope this helps U..........

mark as brainlist......

Similar questions