Hindi, asked by thakurmohitsinghraja, 10 hours ago

अन्तर्राष्ट्रीय विपणन में मूल्य निर्धारण पर प्रभाव डालने वाले तत्वों की विवेचना कीजिए।​

Answers

Answered by jamvantidevi8khushi
4

Answer:

मूल्य-निर्धारण के घटक हैं निर्माण लागत, बाज़ार, प्रतियोगिता, बाजार स्थिति और उत्पाद की गुणवत्ता. ... मूल्य-निर्धारण वित्तीय मॉडलिंग का मौलिक पहलू है और विपणन मिश्रण के चार P में से एक है। अन्य तीन पहलू हैं उत्पाद, प्रोत्साहन और जगह. चार P में क़ीमत ही एकमात्र आय पैदा करने वाला तत्व है, जबकि शेष लागत केंद्र हैं।

Answered by ridhimakh1219
1

अंतरराष्ट्रीय विपणन में मूल्य निर्धारण

स्पष्टीकरण:

  • अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए मूल्य निर्धारण में विदेशी ग्राहक व्यवहार से जुड़े अन्य कारक शामिल हैं जैसे: लक्ष्य बाजार की आर्थिक और राजनीतिक विचारधारा, शिक्षा और तकनीकी, मूल्य और दृष्टिकोण, सामाजिक और सांस्कृतिक, भाषा, धर्म और विश्वास, कानूनी भी प्रतिस्पर्धी कारकों के रूप में एक जोड़े को कहने के लिए का ।
  • अंतर्राष्ट्रीय विपणन में मूल्य निर्धारण निर्णय जटिल होते हैं। एक फर्म को कई बाजारों में अलग-अलग मूल्य निर्धारण रणनीतियों का पालन करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • जो भी रणनीति अपनाई जा सकती है, मूल्य निर्धारण को खरीदार की नजर में सही मूल्य को प्रतिबिंबित करने के लिए मिला है।
  • मूल्य निर्धारण एक महत्वपूर्ण रणनीतिक और सामरिक प्रतिस्पर्धी हथियार है जिसे अंतरराष्ट्रीय विपणन में एक फर्म द्वारा नियोजित किया जाएगा।
  • अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए मूल्य निर्धारण में विदेशी ग्राहक व्यवहार से जुड़े अन्य कारक शामिल हैं जैसे: लक्ष्य बाजार की आर्थिक और राजनीतिक विचारधारा, शिक्षा और तकनीकी, मूल्य और दृष्टिकोण, सामाजिक और सांस्कृतिक, भाषा, धर्म और विश्वास, कानूनी भी प्रतिस्पर्धी कारकों के रूप में एक जोड़े को कहने के लिए का ।

 

अंतरराष्ट्रीय मूल्य निर्धारण को प्रभावित करने वाले कारक:

एक विश्व फर्म रणनीतिक उद्देश्यों के लिए आंतरिक कारक  

  • लागत नेता, भेदभाव, फोकस|
  • बाजार हिस्सेदारी हासिल करें, बाजार हिस्सेदारी की रक्षा करें, स्थापित व्यवस्था का ख्याल रखें|
  • राजस्व, लाभ या बाजार हिस्सेदारी अधिकतमकरण विपणन मिश्रण नीतियां|
  • उत्पाद, स्थान और प्रचार लागत|
  • शॉर्ट टर्म बनाम फ्यूचर कॉस्ट फोकस|
  • पूर्ण लागत, परिवर्तनीय लागत, वृद्धिशील लागत मूल्य निर्धारण संगठनात्मक विचार|
  • हस्तांतरण मूल्य निर्धारण।
  • लागत बनाम लाभ केंद्र|

Similar questions