Social Sciences, asked by Divyansh3456, 10 months ago

अनियमित वर्षा के क्या दुष्परिणाम हैं?

Answers

Answered by yattipankaj20
0

Answer:

प्रश्न के अनुसार

अनियमित वर्षा के दुष्परिणाम

सूखे, गर्मी और अनियमित वर्षा के प्रभाव अलग-अलग हैं, और शहरी और ग्रामीण आबादी पर अलग-अलग प्रभाव पड़ते हैं। वर्षा पर निर्भर शुष्क भूमि कृषि प्रणालियों में, एक अत्यधिक बारिश की घटना से टॉपसॉयल का तेजी से नुकसान भयावह साबित हो सकता है।

* इरेटिक बारिश के पैटर्न का मतलब वर्षा की मात्रा में वृद्धि और कमी दोनों हो सकता है। कम वर्षा और सूखे के कारण कम पैदावार और फसल खराब हो सकती है, सतह और भूजल की आपूर्ति में कमी, घरेलू पानी की आपूर्ति में कमी, और जंगल की आग की क्षमता में वृद्धि (जो बाद के खंड में चर्चा की जाएगी)। सूखा एक धीमी गति वाली आपदा है, क्योंकि जल संसाधन की कमी एक विलक्षण घटना नहीं है; यह बारिश विफल होने के साथ-साथ बढ़ता है, गर्मी बढ़ती है और आपूर्ति समाप्त हो जाती है।

Answered by dk6060805
0

किसानों के लिए अत्यधिक बारिश हानिकारक

Explanation:

  • वर्षा, विशेष रूप से वर्षा, कृषि पर एक नाटकीय प्रभाव डालती है। सभी पौधों को जीवित रहने के लिए कम से कम कुछ पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए कृषि के लिए बारिश (पानी के सबसे प्रभावी साधन होने के नाते) महत्वपूर्ण है। जबकि एक नियमित बारिश का पैटर्न आमतौर पर स्वस्थ पौधों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, बहुत कम या बहुत कम बारिश फसलों के लिए हानिकारक हो सकती है।
  • सूखा फसलों को मार सकता है और कटाव को बढ़ा सकता है, जबकि अधिक गीला मौसम हानिकारक कवक के विकास का कारण बन सकता है। जीवित रहने के लिए पौधों को अलग-अलग मात्रा में वर्षा की आवश्यकता होती है।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कैक्टि को कम मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है, जबकि उष्णकटिबंधीय पौधों को जीवित रहने के लिए प्रति वर्ष सैकड़ों इंच बारिश की आवश्यकता हो सकती है।
  • गीले और सूखे मौसम वाले क्षेत्रों में, गीले मौसम में मिट्टी के पोषक तत्व कम हो जाते हैं और कटाव बढ़ जाता है।
  • जानवरों के पास गीले शासन के लिए अनुकूलन और अस्तित्व की रणनीतियां हैं। पिछले शुष्क मौसम में मौसम में भोजन की कमी हो जाती है, क्योंकि फसलें अभी तक परिपक्व नहीं हुई हैं।
  • विकासशील देशों ने नोट किया है कि उनकी आबादी पहली फसल से पहले देखी गई भोजन की कमी के कारण मौसमी वजन में उतार-चढ़ाव दिखाती है, जो गीले मौसम में देर से होती है।
  • बारिश के पानी के टैंकों के उपयोग से वर्षा हो सकती है; पीने योग्य उपयोग या गैर-पीने योग्य उपयोग के लिए घर के अंदर या सिंचाई के लिए इलाज किया जाता है, थोड़े समय के दौरान अत्यधिक बारिश से फ्लैश की बारिश हो सकती है।
Similar questions