Hindi, asked by sanakhan6348, 9 months ago

anuchched likho
अगर मेरी लॉटरी निकल जाए।​

Answers

Answered by Anonymous
5

Answer:

            अगर मेरी लॉटरी निकल जाए।​

अगर स्वप्न बिकते हों तो आप क्या खरीदेंगे ? एक पॉश कालोनी मैं एक आलीशान बंगला और एक शान्त विलासतापूर्ण जीवन जीना पसद करेंगे । लाटरी हमें हमारे स्वप्नों का अहसास कराती है । चाहे हम कुछ भी न जीतें किन्तु कुछ दिनों तक सपनों की दुनिया में जीने में क्या बुराई है ?

हमारे ईद-गिर्द के संसार में कितनी अफरा-तफरी का माहौल है । हम सारा दिन कठिन परिश्रम करते हैं किन्तु क्या मिलता है ? अगर कोई व्यक्ति क्लर्क है तो वह आजीवन  कलर्क रहेगा । वह इससे अधिक कुछ के बारे में सोच भी नहीं सकता । हमने बहुत सुना है जो लोगों की मदद करती हैं और उन्हें एक रात में करोड़पति बना देती हैं ।

अगर एक लकड़हारे को उसकी ईमानदारी के लिये सोने की कुल्हाड़ी मिल सकती है तो धन की देवी लक्ष्मी लाटरी के टिकट के रूप में मुझ पर मेहरबान क्यों नहीं हो सकती ? हमारे घर के पास एक ‘झुन-झुन लाटरी’ वाला है । जिसने अपनी दुकान में उन भाग्यशाली विजेताओं की तस्वीरें लगा रखी हैं जिन्होंने उससे टिकट खरीदा । यह अलग बात है कि ईनाम कभी भी सौ रुपये से ज्यादा का नहीं था ।

कौन जानता है मैं ही वह व्यक्ति हूँ जिसका जैकपोट लग जाये । अगर वो सुनहरा दिन आयेगा तो मैं कार में ईनाम के पैसे लेने जाऊँगा । कार के ड़ाइवर को सौ रु. देकर छुट्टे पैसे रखने के लिये कहने में कितना आनन्द आयेगा क्योंकि तब मुझे छोटे नोटों की आवश्यकता नहीं होगी ।

मैं अपना पूरा पैसा बैंक में जमा करा दूंगा और आवश्यकता पड़ने पर अपने मातापिता और भाई बहनों को चेक जारी करूँगा । मैं कश्मीर टूर पर जाने की योजना बनाऊँगा और वहाँ एक खूबसूरत बड़े से शिकारे में रहूँगा ।  मैं डल झील के सौन्दर्य को जी भर कर निहारूंगा । सांयकाल मैं अपनी पसन्द की जगह पर पिकनिक मनाऊंगा ।

मैं खुले दिल से खर्चा करूंगा एवं वेटरों को खूब बख्शीश दूंगा । मैं कश्मीर से अपनी पसन्द का कोट एवं अन्य चीजे केवल अपने लिये ही नहीं अपने परिवार वालों के लिये भी खरीदूंगा ।  मैं अपनी बहन को कहूगा कि वह पैसों की परवाह किये बगैर अपनी पसन्द का सामान खरीदे ।

में अपने बटुवे का मुँह अपने माता पिता के लिऐ खोल दूंगा ताकि वह अपनी पसन्द की खरीदारी कर सकें । यह मेरे स्वपनों की दुनिया होगी । मैं अपने माता पिता से  कहुंगा कि वह एक आलीशान बगला खरीदें ताकि हम करोड़पतियों की तरह रह  सकें ।

Plz Mark As 'Brainliest'

Hope It Would Help You!

   THANK YOU!

Similar questions