Hindi, asked by samarthajarad96, 12 hours ago

anuchchhed lekhan साहस ही सफलता है​

Answers

Answered by shriyakodesia2005
0

Answer:

संघर्ष का दूसरा नाम ही जीवन हैं, जीवन में ऐसे सैकड़ों कार्य है जहाँ हमे कई मुश्किलों और परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. बहुत से लोग जीवन में छोटी छोटी समस्याओं पर झुंझला जाते है और वह राह तक छोड़ जाते हैं. हमें जीवन में साहस के साथ हर समस्या का सामना करना चाहिए, क्योंकि ऐसा कोई कार्य नहीं जिसमें जोखिम और परेशानियाँ न हो इसलिए हार मान लेने की बजाय हमें डटकर उसका सामना करना चाहिए.

साहस वह अद्भुत क्षमता है जो तकदीर और तस्वीर दोनों का स्वरूप बदल देती हैं. साहसी व्यक्ति न केवल अपने जीवन को अच्छे ढंग से जीता है बल्कि अपने दोस्तों के लिए भी मददगार होता हैं. साहस रुपी आंतरिक शक्ति को जितना सींचा जाए वह उतना ही अधिक बढ़ता जाता हैं. हर कोई चाहता है कि जीवन में वह कुछ बड़ा करे जैसा कोई न कर पाए मगर उसके लिए भी पर्याप्त साहस की आवश्यकता होती हैं.

बड़े कार्य के आगाज से पूर्व कई सवाल दिमाग में कोंध्ते हैं क्या मैं यह कर पाउगा, क्या मुझे सफलता मिलेगी या विफलता मिलेगी. यदि आप साहस के साथ सकारात्मक सोच रखते हुए कार्य की शुरुआत करे तो निश्चय ही उस कार्य में न सिर्फ आपकों सफलता मिलेगी बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा जो आपकों हमेशा बड़े रिस्क लेने के लिए प्रेरित करेगा.१० वीं से १५ वीं सदी के मध्य खोजी यात्राओं के लिए काल के समतुल्य दौर था. एक बार घर से निकल जाने के बाद उनके घर में वापिस लौट जाने की संभावना न के बराबर होती थी. खतरनाक समुद्री यात्राओं, डाकुरों तथा लुटरों के भय से बचना लगभग ना मुमकिन था. यदि वो वापिस घर लौट आते तो वाकई उनके लिए यह नया जन्म माना जाता हैं. फिर भी लोगों के साहस का अनुमान लगाया जा सकता है जो इस तरह की यात्राओं के लिए निकलते थे.

HOPE THIS HELPS YOU

PLEASE MARK MY ANSWER AS BRAINLIEST ANSWER

THANK YOU ❤️

Similar questions