Hindi, asked by ANUSHKA2511, 11 months ago

anushasan ka mahatva batate Hue chote bhai ko Patra likhe

Answers

Answered by SujalSingh
34
आपका पता

दिनांक -----------

प्रिय अ ब क (भाई का नाम)

बहुत प्यार!

मैं यहाँ कुशलपूर्वक हूँ और आशा करता हूँ कि, तुम सब भी वहाँ कुशलपूर्वक होंगे। आज मैंने कक्षा में जीवन का सबसे बड़ा पाठ पढ़ा और वह है “अनुशासन”। और मैं चाहता हूँ कि तुम भी इस बात को समझो।

मानव जीवन के हर एक क्षेत्र में फिर चाहे वह घर हो अथवा घर से बाहर कोई कार्यक्रम हो या विद्यालय हो या खेल का मैदान हो सभी जगह अनुशासन में रहना आवश्यक होता है। जब हम अपने जीवन में नियमों के अनुसार कार्य करते है तो उसे करने में बड़ा ही आनंद आता है। अनुशासन से ही जीवन में सफलता हैं,  सफलता हैं तो समृद्धि है,  और समृद्धि है तो ऐश्वर्य है। और यह सब है तो आपकी समाज में एक खास पहचान है।

हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि अनुशासित व्यक्ति ही समाज को एक सही दिशा, सही राह दिखा सकता है, समाज को उन्नति के शिखर तक ले जाता है। इसलिए अनुशासन में रहकर संघर्ष करना और अपने लक्ष्य को,  अपने उद्देश्य को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। और जो ऐसा कर पाता है वही समाज के लिए प्रेरणा स्रोत बनता है,  और आने वाली पीढ़ी का आदर्श बनता है।

आशा करता हूँ कि तुमने भी अनुशासन का महत्व जान लिया है। और आगे से हम दोनों ही इसका पालन करेंगे।

मम्मी, पापा को मेरा चरणस्पर्श कहना और छोटी को बहुत सारा प्यार।

तुम्हारा प्यारा भाई,

अ ब क (आपका नाम)

ANUSHKA2511: Thanks
Answered by tushargupta0691
3

Answer:

4/बी मॉडल टाउन

नई दिल्ली- 110045

भारत

25 जनवरी, 2020

प्रिय रोहित,

आशा है आप अच्छे होंगे। मेँ भी ठीक हूँ। बहुत समय हो गया मैं घर नहीं आ सका। लेकिन मैं वादा करता हूं कि मैं इस पूजा में जरूर आऊंगा। लेकिन आज मैं यह पत्र पिताजी के पत्र के उत्तर के रूप में लिख रहा हूं। अपने पत्र में उन्होंने मुझे आपके स्कूल से अभिभावक कॉल के बारे में बताया।

मुझे आपकी अनुशासनहीन जीवन शैली और शिक्षा में अनियमितता के बारे में पता चला। आप रोजाना स्कूल नहीं जा रहे हैं, ट्यूशन क्लास बंक कर रहे हैं, होमवर्क नहीं कर रहे हैं और गेम और सोशल मीडिया आदि में व्यस्त हो रहे हैं। सबसे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं कि यही वह उम्र है जब आप अपने भविष्य का आधार बना सकते हैं। यदि आप इस तरह की जीवन शैली को बनाए रखते हैं, तो यह आपको नुकसान पहुंचाएगा क्योंकि अनुशासन के बिना कोई सफलता नहीं है। अनुशासन छात्र जीवन बहुत महत्वपूर्ण है। आपको दी गई सुविधाओं का दुरुपयोग न करें। एक उचित दैनिक दिनचर्या बनाएं और उसका पालन करें।

हमें आपसे काफी उम्मीदें हैं और मैं अपनी अगली यात्रा पर आपकी दिनचर्या की जांच करूंगा। मेरा प्यार लो और पिताजी और माँ को मेरा सम्मान दो।

आपका प्यार से,

आपका प्यारा भाई

तुषार गुप्ता.

#SPJ2

Similar questions