Hindi, asked by akshaya2090, 10 months ago

अपनी ग्रीष्मकालीन यात्रा का वर्णन 10 से 15 वाक्य में लिखिए।

Answers

Answered by KGFKING
1

Answer:

गर्मी की छुट्टी छात्रों के लिए सबसे सुखद और अच्छा समय होता है क्योंकि उनके ऊपर न कोई अध्ययन का दबाव रहता हैं औऱ न ही कोई मानसिक तनाव होता है। ये छुट्टी उन्हें चिलचिलाती गर्मी से बहुत राहत दिलाती है।

छात्रों की गर्मी की छुट्टी बिताने के अपने अलग-अलग तरीके होते हैं। कुछ अपने दादा दादी से मुलाकात करने के लिए जाते हैं, तो कुछ ग्रीष्मकालीन शिविर में शामिल हो जाते हैं, वहीं कुछ घर पर रहना पसंद करते है तो कुछ अध्ययन करना। मैनें अपनी गर्मी की छुट्टी कैसे बिताई, इस विषय पर लम्बे और छोटे दोनो तरह के निबंध यहां उपलब्ध कराये गये है जो आपके परीक्षा में आपकी सहायता कर सकते है यह बहुत आसान और समझने योग्य भाषा में लिखा गया है यह आपके लिए एक बेहतर संदर्भ बिंदु हो सकता है और आप अपने निबंध को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए अपना खुद का अनुभव भी जोड़ सकते हैं।

मैनें अपनी गर्मी की छुट्टी कैसे बितायी पर लम्बे और छोटे निबंध (Long and Short Essay on How I Spent My Summer Vacation in Hindi)

मैनें अपनी गर्मी की छुट्टी कैसे बितायी पर निबंध – निबंध 1 (200 शब्द)

प्रस्तावना

गर्मी की छुट्टी, परीक्षा और असाइनमेंट के साथ पूरे वर्ष संघर्ष कर रहे सभी छात्रों के लिए एक उपहार जैसा बन जाता है। यही, वह समय है जब वे बिना किसी प्रतिबंध और माता-पिता या शिक्षकों के दबाव के बिना अपने मन पसंद काम कर सकते हैं। अधिकांश छात्र मौज-मस्ति के लिए अपने माता-पिता या दोस्तों के साथ पहाड़ी स्टेशन या अपने गांव जैसी अन्य पसंदीदा जगहों पर जाते है परन्तु घर पर रहकर भी छुट्टियों को आन्नद लिया जा सकता हैं।

घर पर रहकर मैंने ये सारी चीजें की-

मैंने गर्मी की छुट्टी में यात्रा करने के बजाय घर पर रहने का फैसला किया है ताकि मैं अपना समय अच्छे से तथा आरामपुर्वक बिता सकूँ इसके लिए मैंने कैनवास चित्रकला की कक्षाओं में भाग लिया है जहां चित्रकला के साथ-साथ मैंने टेबल टेनिस भी सीखना शुरू कर दिया। दोपहर के समय में मैं रसोई के कामों में अपनी माँ की मदद किया करती थी और कुछ खातों से संबंधित कार्यों में अपने पिता की सहायता किया करती थी, यह मेरे लिए सबसे अच्छा समय था जहां मुझे अपने परिवार के और करीब आने का मौका मिला। उसके बाद बचे हुए समय में, मैं अपने दोस्तों के साथ बहार घूमने जाया करती थी। फिल्में और वेब श्रृंखला देखा करती थी तथा मनोरंजन का भरपुर आनंद लेती थी। इससे मनोरंजन के साथ-साथ जीवन के कुछ पाठ भी सीखने को मिला।

निष्कर्ष

इन गर्मी की छुट्टियों को मैने अपने और अपने परिवार के करीब रहकर बिताने का फैसला किया जो मैं अपने शैक्षणिक वर्ष के दौरान नहीं कर पा रहा था। मुझे एहसास हुआ कि घर पर छुट्टियां बिताना कितना उपयोगी और संतोषजनक होता है।

मैनें अपनी गर्मी की छुट्टी अपने दादा-दादी के साथ कैसे बितायी पर निबंध – निबंध 2 (200 शब्द)

प्रस्तावना

गर्मी की छुट्टीयां छात्र के जीवन में सबसे अधिक प्रतीक्षित समय होती है। यह आराम करने और आस-पास की दुनिया की छान-बिन करने का समय होता है। इस बार मैंने अपने दादा-दादी के साथ अपनी गर्मी की छुट्टीयां बिताने का फैसला किया है। मेरी गर्मी की छुट्टीयों के दौरान मेरे दादा-दादी के घर बिताये हुए समय का संक्षिप्त विवरण यहां दिया गया है।

दादा-दादी के साथ हमारा अनुभव

मैं औऱ मेरी बहन ने इस गर्मी की छुट्टी को अपने दादा-दादी के साथ बिताने का फैसला किया है। वे गुजरात के कच्छ जिले के पास एक छोटे से गांव में रहते हैं। हम इस यात्रा के बारे में कुछ भी नहीं जानते थे क्योंकि हमने पहले कभी भी किसी गांव की यात्रा नहीं किया था और ना ही हम वहां के जीवनशैली के बारे में कुछ जानते थे। लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतते गए, हम वहां के जीवन शैली में समायोजित होते गए और पूरी तरह से इसका आनंद लेने लगे।

हमारा वहा ठहरना पूरी मस्ती से भरा हुआ था। हमारी दादी ने हमें हमारे पिता के कुछ नटखट, शरारती और मजेदार किस्सो के बारे में बताया। उन्होंने हमें बताया कि वे कैसे अपने स्कूल के शिक्षकों और पड़ोसियों के साथ शरारत किया करते थे। उन्होंने हमें यह भी बताया कि बचपन में, मैं और मेरी बहन अपने पिता की तरह कैसे शरारत औऱ बदमाशीया किया करते थे।

एक दिन मेरे दादाजी हमें थार रेगिस्तान में, कच्छ के लम्बे सैर के लिए ले गए, जो की दुनिया में सबसे बड़ा नमक रेगिस्तानों में से एक के लिए जाना जाता है। हमने वहां ऊंट की सवारी की और सूर्यास्त तक वहीं घुमते रहे। कुछ अच्छे समय बिताने के बाद हम वहां के मुख्य बाजार गए। हमारी दादी ने हमें कच्छ के अद्वितीय हस्तशिल्पों के बारे में बताया और उन्होंने यह भी बताया की कैसे वहां की महिलाएं विभिन्न प्रकार के कढ़ाई वाले कपड़े बेचकर अपना जिवन यापन करती हैं। हमने पिता जी के लिए एक कढ़ाई दार कुर्ता और माँ

Similar questions