Social Sciences, asked by priyansh6101, 11 months ago

अपने गाँव/शहर में आपको देश-विदेश की विभिन्न सूचनाएँ किन-किन माध्यमों से प्राप्त होती हैं? अपने सहपाठियों की सहायता से उन माध्यमों की सूची बनाइए।(पृष्ठ 111)

Answers

Answered by shishir303
0

हमारे गांव या शहर में देश-विदेश से विभिन्न सूचनाएं निम्न माध्यमों से प्राप्त होती हैं।

पत्र पत्रिकाएं — हमारे घर में नियमित रूप से समाचार-पत्र आता है। जिससे हमें पिछले दिन की घटनाओं की जानकारी लिखित रूप में मिल जाती है। दुनिया में क्या घटित हो रहा है इसकी जानकारी हमें रोज प्राप्त होती रहती है। इसके अलावा हम कई तरह की मासिक पत्रिकाएं लेते हैं जिससे हमें अच्छी ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त होती है।

टीवी — हमारे घर में टीवी भी है। इसके माध्यम से हम समाचार चैनलों पर ताजातरीन घटनाओं की जानकारी प्राप्त कर लेते हैं, और अन्य कार्यक्रमों द्वारा अपने ज्ञान को बढ़ाते हैं।

रेडियो — रेडियो के माध्यम से भी हम अक्सर समाचार सुन लेते हैं। जब हम कुछ काम कर रहे होते हैं तो रेडियो चालू कर देते हैं। जिससे हमें एक जगह बैठना नहीं होता और हम चलते फिरते अपना काम करते हुए समाचार सुनते रहते हैं।

इंटरनेट — हमारे घर में कंप्यूटर है और जब हमें जरूरत होती है तो हम इंटरनेट के माध्यम से भी जानकारी और सूचना प्राप्त कर लेते हैं।

मोबाइल — हमारे पास मोबाइल भी है तो जब हमें कहीं बाहर जाना होता है तो ऐसी स्थिति में हमें हमारे सूचना का एकमात्र साधन मोबाइल ही रहता है और उसके द्वारा हम विभिन्न तरह के एप्स के माध्यम से सूचनाएं प्राप्त कर लेते हैं।

Answered by dk6060805
0

टीवी और इंटरनेट संचार के सर्वोत्तम तरीके हैं

Explanation:

  • जानकारी का हस्तांतरण यह है कि छात्रों ने एक विषय के बारे में जो कौशल या ज्ञान सीखा है, वह किसी अन्य विषय या क्षेत्र में उनके कौशल या ज्ञान को प्रभावित करता है।
  • सूचना का हस्तांतरण छात्रों को अधिक तेज़ी से या अधिक आसानी से सीखने में मदद कर सकता है।

रेडियो और समाचार पत्र

रेडियो और समाचार पत्र किसी भी पारंपरिक मीडिया के सबसे सामयिक विज्ञापन स्थान प्रदान करते हैं। इससे विज्ञापनदाता को दो तरह से फायदा होता है। एक यह है कि हवा पर एक विज्ञापन प्राप्त करने का समय बहुत ही संक्षिप्त है।

  • इंटरनेट के साथ रेडियो और टीवी के फायदे और नुकसान

फायदा: अफोर्डेबिलिटी।

लाभ: वाइड रीच एंड ऑडियंस टारगेटिंग।

लाभ: समय पर संदेश वितरण।

नुकसान: गरीब सावधानी और विखंडन।

नुकसान: दृश्य अपील का अभाव।

नुकसान: जटिल राष्ट्रीय खरीद प्रक्रियाएं।

Similar questions