Hindi, asked by HARSHAL607, 10 months ago

अपने जिले के शासकिय ग्रंथालय संबंधी जानकारी​

Answers

Answered by luk3004
2

एक सार्वजनिक पुस्तकालय एक पुस्तकालय है जो आम जनता द्वारा सुलभ है और आमतौर पर सार्वजनिक स्रोतों से वित्त पोषित होता है, जैसे कि कर। यह लाइब्रेरियन और लाइब्रेरी पैराप्रोफेशनल द्वारा संचालित किया जाता है, जो सिविल सेवक भी हैं।

सार्वजनिक पुस्तकालयों द्वारा साझा की जाने वाली पांच मौलिक विशेषताएं हैं: वे आम तौर पर करों द्वारा समर्थित हैं (आमतौर पर स्थानीय, हालांकि सरकार का कोई भी स्तर योगदान कर सकता है); वे जनहित की सेवा के लिए एक बोर्ड द्वारा शासित होते हैं; वे सभी के लिए खुले हैं, और प्रत्येक समुदाय का सदस्य संग्रह तक पहुंच सकता है; वे पूरी तरह से स्वैच्छिक हैं कि कोई भी कभी भी प्रदान की गई सेवाओं का उपयोग करने के लिए मजबूर नहीं होता है; और वे बिना किसी शुल्क के बुनियादी सेवाएं प्रदान करते हैं। [१]

सार्वजनिक पुस्तकालय दुनिया भर के कई देशों में मौजूद हैं और अक्सर शिक्षित और साक्षर आबादी वाले लोगों का एक अनिवार्य हिस्सा माना जाता है। सार्वजनिक पुस्तकालय अनुसंधान पुस्तकालयों, स्कूल पुस्तकालयों और अन्य विशेष पुस्तकालयों से अलग होते हैं, जिसमें उनका जनादेश किसी विशेष स्कूल, संस्थान या शोध आबादी की जरूरतों के बजाय आम जनता की सूचना आवश्यकताओं की सेवा करना होता है। सार्वजनिक पुस्तकालय, छात्रों और पेशेवरों के लिए प्रारंभिक साक्षरता, शांत अध्ययन और कार्य क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने के लिए पूर्वस्कूली कहानी के समय जैसी मुफ्त सेवाएं प्रदान करते हैं, या वयस्कों में साहित्य की प्रशंसा को प्रोत्साहित करने के लिए बुक क्लब। सार्वजनिक पुस्तकालय आमतौर पर उपयोगकर्ताओं को पुस्तकों और अन्य सामग्रियों को उधार लेने की अनुमति देते हैं, अर्थात्, अस्थायी रूप से परिसर से दूर ले जाते हैं; उनके पास गैर-परिसंचारी संदर्भ संग्रह भी हैं और संरक्षक को कंप्यूटर और इंटरनेट एक्सेस प्रदान करते हैं।

Similar questions