Social Sciences, asked by falgunmpatel2766, 9 months ago

अपनेे क्षेत्र के कुछ पुराने निवासियों से बात कीजिए औऱ पिछले 30 वर्षों में सिंचाई औऱ उत्पादन के तरीकों में हुए परिवर्तनों पर एक संक्षिप्त रिपोर्ट लिखिए (वैकल्पिक) ।

Answers

Answered by SamikBiswa1911
9

Answer:

उत्तर :  

अपने क्षेत्र के कुछ पुराने निवासियों से बातचीत करके करने पर मुझे पता चला कि पिछले 30 वर्षों में सिंचाई व उत्पादन की विधियों में आधार पुर परिवर्तन हुए हैं।

पहले सिंचाई के लिए मुख्यत: वर्षा पर निर्भर रहना पड़ता था। जिस साल वर्ष अधिक होती फसल की पैदावार अच्छी होती अन्यथा नहीं परंतु अब सिंचाई की विभिन्न साधन विकसित हो चुके हैं। यहां ट्यूबवैल का प्रयोग हो रहा है । सरकार ने बड़े-बड़े बांध बनाकर नहरों द्वारा सिंचाई की सुविधाएं प्रदान की है।

उत्पादन की विधियां भी पहले पुरानी थी जिसमें हल द्वारा खेती होती थी। बीच पुराने थे तथा गोबर की खाद उपयोग होती थी जिससे उत्पादकता भरण-पोषण तक ही सीमित थी तथा कई बार उत्पादन भरण पोषण के लिए भी पूरा नहीं होता था परंतु पिछले 30 वर्षों से उत्पादन की आधुनिक विधियां प्रयोग हो रही है ।ट्रैक्टरों, मशीनों ,अच्छे बीज , रासायनिक खाद तथा दवाइयों का प्रयोग होने से उत्पादन में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। उत्पादन अधिक्य का होने पर उसे बाज़ार में बेचकर किसानी बचतों में वृद्धि हुई है जिससे अब उनकी आर्थिक स्थिति में काफ़ी सुधार हुआ है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।।

Similar questions