Hindi, asked by blast6116, 1 day ago

अपने प्रिय कार्यक्रम का वर्णन कीजिए​

Answers

Answered by shiva10978
1

Answer:

आज के यांत्रिक युग में दूरदर्शन सबसे अधिक लोकप्रिय हो रहा है । इस पर हर रोज कितने ही कार्यक्रम प्रसारित होते रहते हैं । ये कार्यक्रम बच्चे, युवा नर-नारी और बूढ़ों की रुचि के अनुकूल होते हैं । दोपहर के कार्यक्रम तो बच्चे और महिलाओं के लिए विशेष उपयोगी है ।

दोपहर के भोजन के पश्चात् बच्चे और महिलाएँ इसका बड़ी बेसब्री से प्रतीक्षा करते हैं । नाश्ते के समय का कार्यक्रम भी अच्छा रहता है । दूरदर्शन हर वर्ग को ध्यान रखकर कार्यक्रम दिखाता है कुछ लोग इसमें शास्त्रीय संगीत व नृत्य के कार्यक्रम बड़ी रुचि से देखते हैं तो कुछ लोग पाँप म्यूजिक का आनन्द लेते हैं ।

समाचार, खेल जगत और कृषि जगत से संबन्धित कार्यक्रम भी विशेष रुचि के साथ देखे जाते हैं । यह जितने भी धारावाहिक ( सीरियल ) दिखाता है, वे सभी प्रेरणादायक होते हैं । विशेष रूप से किस्सा शांति का, चाणक्य, भारत की एक खोज, फौजी, जीवन रेखा, मुजरिम हाजिर है, विश्वमित्र, रामायण, महाभारत, गौरव आदि अच्छे कार्यक्रम लगे । इनकी टेली फिल्में भी शिक्षाप्रद और अच्छी होती हैं ।

रविवार को तो सभी प्रसारित कार्यक्रम अच्छे लगने हैं । मेरा सर्वाधिक प्रिय सीरियल है महाभारत । पिछले प्रत्येक रविवार को ‘ महाभारत ’ शीर्षक से यह सीरियल प्रदर्शित किया जाता है । यह कार्यक्रम भारत में रामायण से भी अधिक लोकप्रिय रहा है । इसके दृश्य रामायण से अधिक सुन्दर दर्शाये गये हैं । इसे चार करोड़ से अधिक लोग देखते थे ।

इसकी लोकप्रियता इसी से सिद्ध हो जाती है कि 1989 के लोकसभा चुनावों में जनता की मांग पर मंगलवार को पुन: दिखाया गया है । वास्तव में इस धारावाहिक को कोई भी छोड़ना नहीं चाहता था । चाहे वह कोई बड़ा नेता हो या व्यापारी । इसके पीछे वह आवश्यक कार्य को भी छोड़ देता था । महाभारत के निर्माता-निर्देशक फिल्म जगत के सुप्रसिद्ध निर्देशक बी.आर. चोपड़ा हैं ।

Answered by sampadasur
0

बालिका वधू

यह कार्यक्रम एक अच्छे सामाजिक उ६ेश्य की ओर जन-जागरण करने का काम कर रहा है। बाल-विवाह एक कुरीति है। इस कार्यक्रम में इसके बुरे परिणामों को प्रभावी ढ़ग से प्रदर्शित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के सभी पात्रों का अभिनव एवं निर्देशन प्रशंसनीय है। बाल-विधवा के रूप में सुगना का चरित्र जीने वाली बालिका का अभिनव तो ह्रदय को छूने वाला है।

इस कार्यक्रम में राजस्थान के वातावरण को साकार कर दिया है। आपके कार्यक्रम का सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

Similar questions