Hindi, asked by sumanabrol1978, 6 months ago

अपनी पढ़ाई के बारे में बताते हुए अपने मित्र/सहेली को एक पत्र लिखिए।

Answers

Answered by rosieliz
12

Answer:

मुम्बई

20/10/2021

प्रिय हर्षिता,

हार्दिक प्यार,

तुम्हारी कुशलता की सदा कामना है । तुम्हारी पढ़ाई के विषय में तुम्हारे विद्यालय के प्रिंसिपल की रिपोर्ट कल ही मिली । रिपोर्ट देखकर माताजी और पिताजी अत्यंत चिंतित हैं । साप्ताहिक जाँच परीक्षाओं में तुम्हें किसी भी विषय में अच्छे अंक नहीं मिले हैं । इससे पता चलता है कि आजकल तुम अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान न देकर खेल-कूद में अधिक व्यस्त रहती हो ।

मुझसे ज्यादा भला तुम्हें कौन जानता है ? तुम्हारे अंक देखकर ही मैं समझ गया था कि तुम्हारे बातूनीपन (talkativeness) के कारण तुम्हें कई सहेलियों (friends) मिल गईं होंगी और तुम उनके साथ अधिक समय खेलकूद और बातचीत में लगाती होगी । यह सब करना अच्छी बात है, किन्तु पहले अपनी पढ़ाई का काम पूरा कर लेना चाहिए जिससे तुम्हारे अंक भी अच्छे आते रहें ।

आशा है तुम मेरी बात ठीक प्रकार से समझ गई होगी । अपने स्वास्थ्य के बारे में बराबर लिखती रहना ।

Answered by tushargupta0691
11

उत्तर:

रोहित कुमार

कोलकाता

पश्चिम बंगाल

दिनांक- 28 जुलाई 2022

प्रिय मित्र,

मुझे आशा है कि यह पत्र आपको आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा मिलेगा। मैं यह पत्र लिखने का कारण आपको अपनी पढ़ाई और वे कैसे जा रहे हैं, इसकी जानकारी देना है। हमने एक साथ स्कूल शुरू किया था इसलिए मुझे लगा कि मैं अपनी प्रगति आपके साथ साझा कर रहा हूं।

हैरानी की बात है कि मैं अपनी पढ़ाई में वास्तव में अच्छा कर रहा हूं, आप जानते हैं कि मैं हाई स्कूल में पढ़ाई में बहुत अच्छा नहीं था। लेकिन मैं यहाँ कड़ी मेहनत कर रहा हूँ और यहाँ के शिक्षक भी वास्तव में अच्छे हैं।

जब मुझे कुछ समझ नहीं आता तो दोस्त भी बहुत मदद कर रहे होते हैं। यह एक अच्छी जगह है, काश हम दोनों यहाँ साथ होते।

मुझे अपने बारे में बताएं और आपकी पढ़ाई कैसी चल रही है।

उत्तर की प्रतीक्षा।

सादर,

तुषार गुप्ता.

#SPJ2

Similar questions