Geography, asked by ms8883711, 7 months ago

अपने दैनिक जीवन में आप जो संसाधन प्रयोग करते हैं उनका उपरोक्त आधार पर वर्गीकरण कीजिएअपने दैनिक जीवन में आप जो संसाधन प्रयोग करते हैं उनका उपरोक्त आधार पर वर्गीकरण कीजिए ​

Answers

Answered by shishir303
27

हम अपने दैनिक जीवन में अनेक संसाधनो का उपयोग करते हैं, जो कि इस प्रकार है.....

वन संसाधन —वन संसाधन के रूप में हम लकड़ी का उपयोग करते हैं। वन के पेड़ों से ही कागज बनता है जो हम पुस्तकों और नोटबुक, समाचार पत्र-पत्रिकाओं के रूप में अपने जीवन में उपयोग करते हैं। इसके अतिरिक्त अनेक तरह की औषधियों का उपयोग करते हैं जो पेड़-पौधों से प्राप्त होती हैं।

भूमि संसाधन — भूमि संसाधन के रूप में हम अनाज, दाल, तेल-तिलहन आदि का उपयोग करते हैं, जो हमें भूमि पर कृषि द्वारा ही प्राप्त होते हैं।

जैव संसाधन — पशु संसाधन के रूप में दूध तथा माँस का उपयोग करते हैं, जो हमें पशुधन से ही प्राप्त होता है। सर्दियों में पहने जाने वाले स्वेटर में लगने वाली ऊन भी भेड़ से प्राप्त होती है।

खनिज संसाधन — संसाधन के रूप में हम अनेक तरह की धातुओं का उपयोग करते हैं, जो खनिजों के माध्यम से ही प्राप्त होती हैं। हमारे घर में उपयोग किए जाने वाली धातुयें लोहा, तांबा, पीतल, एलुमिनियम धातुयें हमें खनिज संसाधनों से ही प्राप्त होते हैं।

ऊर्जा संसाधन — ऊर्जा संसाधनों के रूप में हम ईधन का उपयोग करते है, जैसे कि रसोई गैस. केरोसिन, पेट्रोल, डीजल से जीवाश्म ईधन का रूप हैं। बिजली आदि भी पवन ऊर्जा का रूप है।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡  

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

संसाधन कहलाने के लिए किन-किन गुणों की आवश्यकता होती है  

https://brainly.in/question/19487644  

═══════════════════════════════════════════  

संसाधनों के महत्व का वर्णन कीजिए  

https://brainly.in/question/19495360

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by maltiprasad7578
1

See the image given here here is the answer....

Similar questions